Samachar Nama
×

हार्ट अटैक (Heart Attack) लक्षण, कारण, उपचार क्या है?

efw

हार्ट अटैक को मेडिकल भाषा में मायोकार्डियल इन्फ्रक्शन (MI) कहा जाता है। यह एक आम गैर-संचारी, पुरानी बीमारी है। यह रोग एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में नहीं फैलता है। समस्या धीरे-धीरे बढ़ जाती है और हृदय को रक्त की आपूर्ति प्रभावित होती है। मायोकार्डियल इंफार्क्शन एक गंभीर चिकित्सा आपात स्थिति है जो हृदय को रक्त की आपूर्ति करने वाली धमनियों में से एक के पूर्ण अवरोध के कारण होती है। इससे हृदय को ऑक्सीजन की आपूर्ति बंद हो जाती है, जिससे सीने में दर्द होता है और मायोकार्डियल टिश्यू की मृत्यु हो जाती है।

सीधे शब्दों में कहें तो दिल का दौरा तब पड़ता है जब हृदय की मांसपेशियों के कुछ हिस्सों को पर्याप्त रक्त नहीं मिलता है। दिल में रक्त के प्रवाह को बहाल करने के लिए समय पर इसका इलाज किया जाना चाहिए। देरी जितनी लंबी होगी, हृदय की मांसपेशियों को उतना ही अधिक नुकसान होगा। कोरोनरी धमनी रोग (सीएडी) दिल के दौरे का प्रमुख कारण है। हृदय की मांसपेशियों में ऑक्सीजन युक्त रक्त के मार्ग का अचानक संकुचित होना दिल का दौरा पड़ने का कारण बन सकता है।

हार्ट अटैक के लक्षण क्या होते हैं।

हार्ट अटैक के कुछ लक्षण होते हैं। इनसे हार्ट अटैक के खतरे का जल्द पता लगाया जा सकता है। मुख्य विशेषताएं हैं..

सीने में दर्द, बेचैनी, सांस लेने में तकलीफ

हार्ट अटैक के कई कारण हो सकते हैं। लेकिन दिल का दौरा पड़ने का कारण जो भी हो, प्राथमिक लक्षण सीने में दर्द है। दिल का दौरा पड़ने से पहले छाती के बीच या बाईं ओर बेचैनी। साथ ही सांस लेना भी मुश्किल हो जाता है। सीने में दर्द, बेचैनी जो कुछ मिनटों से अधिक समय तक रहती है, या थोड़ी देर के लिए कम हो जाती है और फिर बढ़ जाती है। दबाव, मांसपेशियों में जकड़न और अज्ञात दर्द की भावना।

मतली, अपच, नाराज़गी, या पेट दर्द

दिल का दौरा पड़ने के दौरान कुछ लोगों में ये लक्षण होते हैं। पीड़ितों को उल्टी भी हो सकती है। इस प्रकार के लक्षण पुरुषों की तुलना में महिलाओं में अधिक दिखाई देते हैं। कई बार खाना खाने से भी पेट में दर्द हो सकता है। लेकिन अगर इसके साथ अन्य लक्षण भी दिखें तो सतर्क हो जाएं। जितनी जल्दी हो सके डॉक्टर से सलाह लें।

बाएं हाथ और कंधे में दर्द

दिल के दौरे का एक अन्य प्राथमिक लक्षण शरीर के बाईं ओर दर्द है। आमतौर पर यह दर्द छाती से शुरू होता है। धीरे-धीरे अन्य भागों में फैलता है। बाएं हाथ या कंधे के बाएं हिस्से की मांसपेशियों में दर्द महसूस होना हार्ट अटैक का लक्षण हो सकता है।

चक्कर आना या चक्कर आना

दिल का दौरा पड़ने से पहले आपको हल्का-हल्का या चक्कर आ सकता है। कुछ क्षणों के बाद बेहोशी हो सकती है। यदि आपको सीने में तकलीफ या सांस लेने में कठिनाई के साथ-साथ स्थिर और संतुलित रहने में असमर्थता है, तो तुरंत चिकित्सा की तलाश करें। विशेषज्ञों का कहना है कि ऐसा तब होता है जब हृदय की कार्यप्रणाली प्रभावित होती है।

गले में खराश या जबड़ा

आमतौर पर गले में खराश या जबड़ा दिल की समस्याओं से संबंधित नहीं होता है। लेकिन अगर आपको सीने के बीच में दर्द या कोई अपरिचित दबाव महसूस होता है जो आपके गले या जबड़े तक फैल जाता है, तो यह दिल के दौरे का संकेत हो सकता है। इस मामले में, जल्द से जल्द चिकित्सा सहायता लें।

Share this story