Samachar Nama
×

इन दो बड़े कारणों से होता है कैंसर स्टडी में हुआ चोकाने वाला खुलासा 

बख न

कैंसर को सबसे घातक बीमारियों में से एक माना जाता है। यदि परिवार का कोई सदस्य इस रोग की चपेट में आता है तो रोगी के साथ-साथ उसके परिवार के सदस्यों की भी स्थिति खराब होती है। कैंसर के इलाज में काफी पैसा खर्च होता है। इस जानलेवा बीमारी से निजात पाने के लिए लोग अपनी पूरी जिंदगी की कमाई लगा देते हैं। इस बीच, अमेरिका स्थित एक संगठन ने कैंसर पर एक शोध किया है, जिसमें धूम्रपान और वृद्धावस्था को किसी भी कैंसर को प्राप्त करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण जोखिम कारक के रूप में वर्णित किया गया है।

क्या कहता है अध्ययन?
अमेरिकन कैंसर सोसाइटी (ACS) के वैज्ञानिकों द्वारा हाल ही में किए गए एक अध्ययन के अनुसार, धूम्रपान और उम्र बढ़ना भी कैंसर के लिए सबसे महत्वपूर्ण जोखिम कारक हैं। अध्ययन के निष्कर्ष कैंसर पत्रिका में प्रकाशित हुए थे। इसमें पाया गया कि धूम्रपान के अलावा चिकित्सकों को मोटापा, पारिवारिक इतिहास और मोटापे पर भी विचार करना चाहिए।

अमेरिकन कैंसर सोसाइटी में जनसंख्या विज्ञान के वरिष्ठ उपाध्यक्ष और अध्ययन के प्रमुख लेखक, डॉ। अल्पा पटेल ने कहा कि एक एकल कैंसर प्रकार-विशिष्ट स्क्रीनिंग उस विशेष प्रकार के कैंसर के जोखिम कारकों पर निर्भर करती है। हमारे निष्कर्ष उत्साहजनक हैं, क्योंकि हम सामान्य आबादी के भीतर उपसमूहों को परिभाषित करने के लिए काम कर रहे हैं जो कैंसर की जांच और रोकथाम से लाभान्वित हो सकते हैं।

4 लाख से ज्यादा लोगों पर किया गया शोध
इस अध्ययन के लिए, शोधकर्ताओं ने संयुक्त राज्य में 4,29,991 प्रतिभागियों की निगरानी और अध्ययन किया, जिनके पास कैंसर का कोई पिछला इतिहास नहीं था। परिणामों से पता चला कि इनमें से 15,226 प्रतिभागियों को नामांकन के पांच वर्षों के भीतर उन्नत कैंसर का पता चला था। महिलाओं में, बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई), टाइप 2 मधुमेह, हिस्टेरेक्टॉमी, कैंसर का पारिवारिक इतिहास, उच्च रक्तचाप, ट्यूबल बंधन और शारीरिक निष्क्रियता भी कैंसर के जोखिम से जुड़े थे।

डॉ। जैसा कि हम इस संभावना पर विचार करते हैं कि भविष्य के परीक्षण कई प्रकार के कैंसर की पहचान कर सकते हैं, अल्पा पटेल ने कहा। हमें यह समझना शुरू करना होगा कि किसी भी प्रकार के कैंसर के विकसित होने का सबसे अधिक जोखिम किसे है। इस तरह के डेटा व्यापक रूप से उपलब्ध नहीं हैं, उन्होंने कहा, लेकिन भविष्य के स्क्रीनिंग विकल्पों को सूचित करने के लिए आवश्यक हैं।

Share this story