Samachar Nama
×

जल्दी लानी है Periods की डेट, इन नुस्खों को आजमाने में ना करें लेट

दस

क्या मासिक धर्म अनियमित है? क्या आप मांसपेशियों में ऐंठन, अधिक भोजन और अन्य मासिक धर्म संबंधी समस्याओं से ग्रस्त हैं? मासिक धर्म महिलाओं के दैनिक जीवन में कई समस्याओं और बाधाओं का कारण बनता है। मासिक धर्म अनियमित होने पर चिंता बढ़ जाती है। नतीजतन, मासिक में और देरी हो सकती है। यदि आप हर महीने मासिक धर्म के लिए देर से आती हैं, तो कभी-कभी घर पर कुछ पेय पीएं। मासिक धर्म बहुत स्वाभाविक रूप से होता है।

अदरक की चाय: अदरक की चाय या अदरक के रस का नियमित सेवन मासिक धर्म को देरी से होने से रोक सकता है। साथ ही मांसपेशियों में ऐंठन को भी रोकता है। शरीर के आंतरिक अंगों में सूजन आमतौर पर मासिक धर्म के दौरान होती है। इसे ठीक करना उपयोगी है। एक कप पानी लें, उसमें कुछ कटे हुए अदरक के टुकड़े डालें, उबाल लें, छान लें और पी लें।

साइडर विनेगर: एक चम्मच एप्पल साइडर विनेगर लें और इसे गर्म पानी में मिलाएं। यह शरीर में क्षारीयता बढ़ाता है और मासिक धर्म को उत्तेजित करता है। इतना ही नहीं, यह हार्मोनल मुद्दों को हल करने में भी मदद करता है। सर्वोत्तम परिणामों के लिए इसे मासिक धर्म से एक सप्ताह पहले लें।

जीरे की चाय: घर पर मासिक धर्म को उत्तेजित करने का सबसे आसान तरीका है जीरे की चाय। यह गर्भाशय ग्रीवा की मांसपेशियों की जकड़न को कम करता है। अनियमित मासिक धर्म समस्या को ठीक करता है। एक चम्मच जीरा रात भर पानी में उबालकर थोड़ी देर के लिए सिम में रख दें। मुझे रात भर भीगने दो। बेहतर परिणाम के लिए सुबह खाली पेट छान लें और पियें।

अनानास का रस: अनानास में मौजूद एंजाइम ब्रोमेलैन महिलाओं में मासिक धर्म को उत्तेजित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह शरीर में सफेद रक्त कोशिकाओं और लाल रक्त कोशिकाओं के उत्पादन में भी मदद करता है। इसलिए जिन लोगों को मेनोपॉज की समस्या है उनके लिए यह एक बेहतरीन उपाय है।

हल्दी की चाय: हल्दी को भोजन या दूध के साथ लिया जा सकता है। यह गर्भाशय और श्रोणि क्षेत्र में रक्त के प्रवाह को बढ़ाता है। जवाब में, गर्भाशय फैलता है। मासिक धर्म को उत्तेजित करता है। आप हल्दी को पानी में उबाल कर भी पी सकते हैं।

Share this story