Samachar Nama
×

कंप्यूटर या फिर लैपटॉप पर काम करते वक्त अकड़ जाती है गर्दन तो करें ये काम, तुंरत मिलेगी राहत

ऍफ़

तेजी से विकसित हो रहे आधुनिकता के इस दौर में कंप्यूटर पर घंटों काम करना आम बात हो गई है। पिछले कुछ महीनों में वर्क फ्रॉम होम और ऑनलाइन क्लासेस के बढ़ते चलन ने न सिर्फ बड़ों बल्कि बच्चों को भी कंप्यूटर के सामने बैठने को मजबूर कर दिया है। सिर दर्द, उंगलियों में दर्द, पीठ और कंधे में दर्द जैसी समस्याएं बड़ों के साथ-साथ बच्चों में भी आम हो गई हैं।

कई बार लोगों को घंटों कंप्यूटर पर काम करने के दौरान कंधे में दर्द के साथ-साथ गर्दन में दर्द भी हो जाता है। लेकिन आपको बता दें कि कुछ आसान से उपायों से आप कुछ ही मिनटों में गर्दन के दर्द और सुन्नता से छुटकारा पा सकते हैं। तो आइए जानते हैं उन तरीकों के बारे में।

गर्दन के दर्द से कैसे पाएं छुटकारा

गर्दन को स्ट्रेच करें

कई बार हम काम में इतने व्यस्त हो जाते हैं कि घंटों एक ही पोजीशन में बैठे रहते हैं। जिससे शरीर के साथ-साथ गर्दन भी अकड़ जाती है। ऐसे में कंप्यूटर या लैपटॉप पर काम करते समय बीच में कुछ समय निकालें और आराम से बैठ जाएं। फिर अपनी ठुड्डी को मोड़कर अपनी छाती को नीचे की ओर छुएं और 15-20 सेकेंड तक इसी स्थिति में रहने के बाद गर्दन को हल्के से पीछे की ओर ले जाएं और 10 सेकेंड तक प्रतीक्षा करें।

इसी कड़ी में गर्दन को दाएं कंधे पर और फिर बाएं कंधे को मोड़ें। इस बीच, सावधान रहें कि गर्दन को मोड़ें नहीं। छह से सात बार करने पर यह प्रक्रिया गर्दन के दर्द और जकड़न से राहत दिला सकती है।

कभी-कभी काम पर लंबे समय तक लैपटॉप या कंप्यूटर स्क्रीन को देखने से भी गर्दन में अकड़न आ जाती है। बीच-बीच में एक ब्रेक जरूर लें और अपनी गर्दन को दाएं-बाएं घुमाएं। इस बीच सिर को दाईं ओर मोड़ें और 10 से 15 सेकंड के लिए बिंदु पर ध्यान केंद्रित करें और फिर बाईं ओर भी यही प्रक्रिया दोहराएं। ऐसा करने से आपको गर्दन के दर्द और सुन्नता से छुटकारा पाने में मदद मिल सकती है।

गर्दन के दर्द और सुन्नता से छुटकारा पाने के लिए जुर्राब देना एक बेहतर तरीका हो सकता है। इसके लिए हीटिंग पैड एक अच्छा विकल्प है। हीटिंग पैड को गर्म करें और इसे गर्दन पर 10-15 मिनट के लिए रखें और गर्दन पर भीगने दें। हीटिंग पैड मौजूद न होने पर भी आप कपड़ों का उपयोग कर सकते हैं।

Share this story