Samachar Nama
×

Herbal Tooth Powder: दांतों में कीड़े लगने से परेशान हैं? घर पर बना लें ये हर्बल पाउडर, Tooth Cavity से मिल जाएगा छुटकारा

कस

अगर आप दांतों में कैविटी या कीड़े की समस्या से परेशान हैं तो हर्बल टूथ पाउडर बनाकर इस समस्या से निजात पा सकते हैं। आज हम आपको बताते हैं कि इस पाउडर को कैसे बनाया जाता है।
टूथ कैविटी के लिए हर्बल पाउडर : दांतों की ठीक से देखभाल न की जाए तो इन दिनों दांतों में कीड़े यानि कैविटी होने की समस्या आम होती जा रही है. कैविटी के कारण दांत काला दिखने लगता है और साथ ही अंदर से खोखला हो जाता है। अगर इस कैविटी का समय पर इलाज नहीं किया गया तो सभी दांत पूरी तरह से सड़ भी सकते हैं, जिसके बाद उन सभी को बाहर निकालना संभव है। इस समस्या से निजात पाने के लिए आज हम आपको ऐसे हर्बल पाउडर के बारे में बताते हैं, जिसे आप घर पर भी आसानी से बना सकते हैं।

इस तरह आप बना सकते हैं हर्बल टूथ पाउडर


दांतों में कैविटी बनने से रोकने के लिए नीम के सूखे पत्तों का पाउडर, दालचीनी पाउडर, लौंग का पाउडर और मुलेठी का पाउडर बराबर मात्रा में लें। इसके बाद इन सबको आपस में मिला लें। इसके बाद आपका हर्बल टूथ पाउडर तैयार है। इसके बाद इस चूर्ण को टूथब्रश पर रोजाना सुबह-शाम लगाकर अपने दांतों को साफ करें। ऐसा करने से न सिर्फ दांतों में कैविटी बंद हो जाएगी बल्कि आपके सारे दांत चमकने लगेंगे। यह पाउडर दांतों से जमी पायरिया को दूर करने में मदद करता है और मुंह से आने वाली दुर्गंध को भी खत्म करता है।

मुंह से आने वाली बदबू भी खत्म होती है

इस पाउडर से आप अपने दांत साफ कर सकते हैं। इसके एक नहीं बल्कि कई फायदे दांतों को मिलते हैं। यह दांतों को साफ करता है, मुंह से सांसों की बदबू को दूर करता है, दांतों की सड़न से छुटकारा दिलाता है और जमा हुए पायरिया से छुटकारा पाने में मदद करता है।

ये उपाय भी हैं उपयोगी

दांतों की सड़न को रोकने के लिए आप हर्बल टूथ पाउडर के साथ कुछ अन्य घरेलू उपचार भी आजमा सकते हैं। आप अपने टूथपेस्ट में दालचीनी के तेल से ब्रश कर सकते हैं। ऐसा करने से मुंह की दुर्गंध और दांतों की सड़न दूर हो जाती है। आप अपने टूथपेस्ट में लौंग का तेल मिलाकर भी अपने दांतों को साफ कर सकते हैं। यह कैविटी को खत्म करने और दांतों को चमकदार बनाने का भी एक बेहतर तरीका है। इसके अलावा थोड़ा सा नारियल अपने मुंह में डालकर चारों ओर घुमाएं और फिर कुल्ला कर लें। ऐसा करने से भी दांतों में कैविटी का बनना बंद हो जाता है।

Share this story