Samachar Nama
×

गर्मी आपके हृदय स्वास्थ्य पर डालती है काफी बुरा असर 

र

यह केवल सर्दियां ही नहीं हैं जब किसी को दिल से संबंधित स्थिति का सामना करने का जोखिम होता है, बल्कि गर्मियों के दौरान बढ़ता तापमान आपकी हृदय गतिविधि पर भी दबाव डाल सकता है। हार्वर्ड हेल्थ के अनुसार, हृदय संबंधी परेशानी वाले लोगों के लिए, धुंधले, गर्म, आर्द्र दिन "सर्वथा खतरनाक" हो सकते हैं।

मानव शरीर को अधिक गर्म या अधिक ठंडा नहीं होना चाहिए क्योंकि दोनों ही स्थितियां हृदय को प्रभावित कर सकती हैं। हार्वर्ड हेल्थ की रिपोर्ट है कि जब मानव शरीर का तापमान बहुत अधिक बढ़ जाता है, तो शरीर का निर्माण करने वाले और उसकी सभी रासायनिक प्रक्रियाओं को चलाने वाले प्रोटीन काम करना बंद कर सकते हैं। मानव शरीर अतिरिक्त गर्मी दो तरह से बहाता है-विकिरण और वाष्पीकरण। ये दोनों प्रक्रियाएं हृदय पर जोर देती हैं।

विकिरण में, मानव हृदय रक्त प्रवाह को पुन: निर्देशित करता है, इसलिए इसका अधिक भाग त्वचा में जाता है। इससे दिल तेजी से धड़कता है और कठिन पंप करता है। एक अपेक्षाकृत गर्म दिन के दौरान, एक मानव हृदय हर मिनट में दो से चार गुना ज्यादा रक्त प्रसारित कर सकता है, जैसा कि एक ठंडे दिन में होता है, हार्वर्ड हेल्थ की रिपोर्ट।

वाष्पीकरण के दौरान, उर्फ ​​​​पसीना, मानव शरीर शरीर से सिर्फ गर्मी से ज्यादा खींचता है। गर्मी के दिनों में शरीर को ठंडा रखने के लिए मानव शरीर वाष्पीकरण का सहारा लेता है। हालांकि, यह सोडियम, पोटेशियम और मांसपेशियों के संकुचन, तंत्रिका संचरण और जल संतुलन के लिए आवश्यक अन्य खनिजों को भी बाहर निकालता है। इन खनिजों के नुकसान को पूरा करने के लिए, शरीर हार्मोन बनाना शुरू कर देता है जो इसे पानी पर रखने में मदद करता है और खनिज हानि को न्यूनतम रखता है।

ठंडी हवा की तलाश करें: हीटवेव से बचने के लिए अपने कूलर या एयर कंडीशनर से ठंडी हवा में घर के अंदर रहें। हार्वर्ड हेल्थ गर्मी को मात देने के लिए ठंडे स्नान या ठंडे, गीले कपड़े या आइस पैक को अपनी बांह के नीचे या अपनी कमर में रखने की सलाह देता है।

हल्का खाएं: गर्म दिनों के दौरान, यह अनुशंसा की जाती है कि आप ऐसा खाना खाएं जो आपके दिल को और अधिक तनाव न दे। तली हुई चीजें खाने से बचें और ठंडे सलाद और फलों का सेवन करें। साल के इस समय में जूस और पानी जैसे तरल पदार्थों का सेवन अधिक करें।

जिम से बचें: अगर गर्मी पहले से ही आपको पसीना छोड़ रही है, तो यह अनुशंसा की जाती है कि आप जिम जाकर और कुछ कठिन व्यायाम करके अपने दिल पर अधिक दबाव न डालें।

पानी पिएं लेकिन कैफीनयुक्त पेय नहीं: चिलचिलाती धूप में पानी आपको ठंडा रखेगा और आपके दिल को बहुत जरूरी राहत देगा। हार्वर्ड हेल्थ खतरनाक रूप से गर्म और आर्द्र दिनों में हर घंटे एक गिलास पानी पीने की सलाह देता है। हालांकि, इसका मतलब यह नहीं है कि आपको मीठा सोडा भी पीना चाहिए क्योंकि यह पाचन तंत्र से रक्तप्रवाह में पानी के प्रवाह को धीमा कर देता है। इसके अलावा, तरल पदार्थों के लिए कैफीनयुक्त पेय या अल्कोहल पर निर्भर न रहें क्योंकि वे निर्जलीकरण का कारण बन सकते हैं या बढ़ा सकते हैं।

Share this story