Samachar Nama
×

Headache Home Remedies: सिर दर्द से हैं परेशान? अपनाएं ये घरेलू उपाय, नहीं पड़ेगी दवा की जरूरत

ऍफ़

कुछ लोगों को माइग्रेन की समस्या होती है, और यदि आप सिरदर्द से राहत पाने के लिए एंटीबायोटिक लेते हैं तो गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्या बढ़ सकती है। तुलसी में एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो आपके सिरदर्द से जल्दी राहत दिलाते हैं। तुलसी को कुचला हुआ हो या इसके पत्तों को चबाया हो तो भी इसका रस लेना बेहतर होता है।

इस ओमा में थाइमोल की मात्रा होती है जो एनाल्जेसिक का काम करती है। थोड़ा सा ओमा लेने से सिरदर्द कम हो जाएगा। ओमा में पाचन शक्ति भी होती है। इसलिए यह सबसे अच्छा घरेलू उपाय है। यह भी सभी के घरों में हमेशा उपलब्ध रहता है। पेपरमिंट में कई स्वस्थ तत्व भी होते हैं जो चाय पीते समय सिरदर्द से राहत दिलाने में मदद करते हैं। पुदीना हर मौसम में मिलता है। इसकी कीमत भी कम है।

अदरक में एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा होती है जो दर्द को कम करती है। एक चम्मच गर्म पानी को अपने पेट में डालने से सिर दर्द से तुरंत आराम मिलेगा।सिरदर्द बढ़ने पर अधिक पानी पीने की सलाह दी जाती है। खूब पानी पीने से सिरदर्द से राहत मिल सकती है। सिरदर्द होने पर डॉक्टर खूब पानी पीने की सलाह देते हैं। इससे सिर दर्द की समस्या कम होगी।

अदरक सिरदर्द से राहत दिलाने में मदद करता है। अगर आप गर्म पानी में एक इंच अदरक डालेंगे तो आपका सिरदर्द ठीक हो जाएगा। अदरक उल्टी को भी रोकता है। सिरदर्द से जल्दी छुटकारा पाया जा सकता है। लौंग में यूजेनॉल, गैलिक एसिड होता है, जो फेनोलिक घटक है। यह सिरदर्द को कम करता है क्योंकि यह सूजन से लड़ता है। यह एक अच्छा मसाला है जो हर किचन में पाया जाता है। इसलिए उपलब्ध रहें।

Share this story