Samachar Nama
×

 एनीमिया की समस्या को दूर करने के लिए खाएं ये चीजें, एक महीने में ही दिखने लगेगा असर

ऍफ़

एनीमिया शरीर में खून की कमी है। पुरुषों की तुलना में महिलाओं में एनीमिया अधिक आम है। शरीर में खून की कमी होने से न सिर्फ आपको थकान महसूस होती है, बल्कि कई अन्य समस्याएं भी शुरू हो सकती हैं। एनीमिया तब होता है जब आप स्वस्थ आहार का पालन नहीं करते हैं। आयरन से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन न करें जो शरीर में रक्त के प्रवाह को बढ़ाते हैं।

Stylecress में प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार, यदि कोई व्यक्ति लगातार एनीमिया से पीड़ित है, तो उसके शरीर में हीमोग्लोबिन का स्तर या लाल रक्त कोशिकाओं की संख्या सामान्य से कम होगी। लाल रक्त कोशिकाएं पूरे शरीर में ऑक्सीजन ले जाती हैं। हीमोग्लोबिन एक आयरन से भरपूर प्रोटीन है जो लाल रक्त कोशिकाओं में मौजूद होता है। जब शरीर एनीमिया से पीड़ित होता है, तो निम्न लक्षण प्रकट हो सकते हैं-

एनीमिया के लक्षण और लक्षण

थकान महसूस कर रहा हूँ

पीली त्वचा

ठंडे हाथ और पैर

कमज़ोर महसूस

चक्कर आना

सरदर्द

छाती में दर्द

बालों का झड़ना

शरीर में सहनशक्ति की कमी

दिल की अनियमित धड़कन

मुश्किल से ध्यान दे

चुकंदर का जूस पिएं

चुकंदर का जूस पीने से खून की कमी दूर होती है। जूस आप घर पर भी बना सकते हैं। ऐसा करने के लिए चुकंदर को काटकर छील लें और मिक्सर में डाल दें। इसे ब्लेंड करें और जूस को एक गिलास में डालें। सेंधा नमक, नींबू का रस डालकर पीएं। चुकंदर लाल रक्त कोशिकाओं, हीमोग्लोबिन के उत्पादन को बढ़ाता है। एनीमिया होने पर नियमित रूप से चुकंदर का जूस पिएं।

हरी सब्जी का जूस पिएं

हरी सब्जियों से बना जूस खून की कमी को भी दूर करता है। इसके लिए आप पालक और आयरन से भरपूर अन्य सब्जियां भी ले सकते हैं। एक स्क्वैश छीलें, इसे कद्दूकस करें और रस निचोड़ें। इन्हें ब्लेंड करके गिलास में डालें। थोड़ा सा नमक, नींबू का रस, शहद भी मिला सकते हैं ताकि स्वाद कड़वा न लगे। कई तरह की सब्जियां जैसे केल, ब्रोकली, पालक, शतावरी आदि आयरन से भरपूर होती हैं। इसे नियमित रूप से लें।

खजूर और किशमिश खाएं

रोज सुबह नाश्ते में दो से तीन खजूर और 10-12 किशमिश खाएं। इन दोनों खाद्य पदार्थों में आयरन की मात्रा अधिक होती है, क्योंकि इनमें आयरन की मात्रा अधिक होती है। साथ ही रेड ब्लड सेल्स भी बढ़ते हैं।

गुड़ और चना खाने से आयरन बढ़ता है

लोग सालों से गुड़ और छोले का इस्तेमाल करते आ रहे हैं। ये दोनों खाद्य पदार्थ शरीर में आयरन की मात्रा को बढ़ाते हैं। कुछ छोले पानी में भिगोए हुए गुड़ के साथ खाएं। गुड़ और छोले आयरन से भरपूर होते हैं।

एनीमिया से बचाव के लिए क्या खाएं?

जो लोग एनीमिया से पीड़ित हैं उन्हें अपने आहार में आयरन युक्त खाद्य पदार्थों को शामिल करना चाहिए। पालक, केल, ब्रोकली, फूलगोभी, अंडे की जर्दी, केला, चुकंदर, शकरकंद, अनार, अंडे की जर्दी, स्ट्रॉबेरी, सेब, प्रोटीन युक्त भोजन आदि खाएं।

Share this story