Samachar Nama
×

 क्या आपके बच्चे में दिखते हैं ये लक्षण, हो सकता है डायबिटीज का शिकार

एक्स

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) की रिपोर्ट के अनुसार, 2019 में मृत्यु का नौवां प्रमुख कारण, अंधापन, दिल का दौरा, गुर्दे की विफलता, स्ट्रोक और निचले अंगों के विच्छेदन के पीछे मधुमेह एक प्रमुख कारण है। दुर्भाग्य से, अंतर्राष्ट्रीय मधुमेह संघ के अनुसार, दुनिया में लगभग 1.1 मिलियन बच्चे और किशोर टाइप 1 मधुमेह के साथ जी रहे हैं। यह संख्या हर साल बढ़ रही है, हर साल 132,000 से अधिक बच्चों में टाइप 1 मधुमेह का निदान किया जा रहा है। इसलिए, उन लक्षणों पर नजर रखना बेहद जरूरी हो जाता है, जिनके परिणामस्वरूप मधुमेह हो सकता है।

हमने बच्चों में मधुमेह के कुछ सूक्ष्म लक्षणों को एक साथ रखा है जिन्हें ज्यादातर लोग अनदेखा कर देते हैं:

धीमी गति से ठीक होने वाले घाव
शारीरिक रूप से सक्रिय बच्चों को अक्सर चोट लगती है। यदि वे घाव के साथ घर आते हैं जो ठीक होने में सामान्य से अधिक समय ले रहा है, तो यह मधुमेह का संकेत हो सकता है, विशेष रूप से टाइप 2 मधुमेह। मधुमेह न्यूरोपैथी, उच्च रक्त शर्करा और कम परिसंचरण जैसे कारकों को दोषी ठहराया जा सकता है।

वजन में उतार-चढ़ाव
किशोरावस्था जीवन का एक ऐसा चरण है जब आप अपने बच्चे के वजन में उतार-चढ़ाव देखेंगे, और आप सोच सकते हैं कि यह उसकी बदलती आदतों के कारण है। लेकिन मधुमेह के निदान से पहले महत्वपूर्ण वजन घटाना बहुत आम है और यह संभावित लक्षणों में से एक है।

झुनझुनी
मधुमेह न्यूरोपैथी उच्च रक्त शर्करा के कारण हो सकती है और तंत्रिका क्षति का एक रूप है। और इसलिए, इसे कई रूपों में महसूस किया जा सकता है, उदाहरण के लिए, आपके हाथों या पैरों में सुई चुभने जैसा महसूस होना।

चक्कर आना
ऐसा लग सकता है कि आपका बच्चा शरारती हो रहा है जब उसे अक्सर चक्कर आता है और उसे सोने में परेशानी होती है, लेकिन यह वास्तव में मधुमेह के सबसे आम लक्षणों में से एक है।

मूत्र आवृत्ति में परिवर्तन
मूत्र निर्वहन की बढ़ती संख्या आमतौर पर पानी के सेवन की बढ़ी हुई मात्रा से संबंधित होती है। लेकिन इसके पीछे एक कारण यह हो सकता है कि प्यास का बढ़ना मधुमेह हो सकता है, जिसके कारण अंततः दिन भर में कई बार बाथरूम जाना पड़ता है।

Share this story