Samachar Nama
×

Diabetes: ब्लड शुगर कंट्रोल करने में मदद करेगा खीरा, इस तरह से करें सेवन

कस

डायबिटीज के मरीजों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है। इसके पीछे आजकल का गलत खान-पान और खराब लाइफस्टाइल है। बुजुर्ग ही नहीं आजकल के युवा भी इस बीमारी की चपेट में आ रहे हैं। ऐसे में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करना बेहद जरूरी है। अगर इसे समय रहते नियंत्रित नहीं किया गया तो यह आपकी सेहत को खराब कर सकता है। ऐसे में अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो आपको अपना खास ख्याल रखना चाहिए। लेकिन क्या आप जानते हैं कि खीरे का सेवन करने से आप डायबिटीज को कंट्रोल में रख सकते हैं। आइए जानते हैं कैसे।

डायबिटीज के मरीजों को खीरे का सेवन इन तरीकों से करना चाहिए-

खीरे का सूप-

खीरे का सूप आपके ब्लड शुगर लेवल को कम कर सकता है। इसका सेवन करने के लिए पहले एक खीरा काट लें, फिर उसमें 3 चम्मच नींबू का रस, एक छोटा प्याज, एक लहसुन की कली, एक चौथाई चम्मच जैतून का तेल, आधा कप धनिया, एक चम्मच जीरा, नमक और काली मिर्च पाउडर मिलाएं। इन सभी को ब्लेंडर में डालकर ब्लेंड कर लें, इसके बाद इसे एक बाउल में निकाल लें। अब दही स्वादानुसार प्रयोग करें। आपको बता दें कि इसके सेवन से न सिर्फ सर्फ डायबीटीज कंट्रोल में रहेगी, बल्कि आपका वजन भी कंट्रोल में रहेगा।

खीरे का सलाद-

अगर आपको खीरे का सूप पसंद नहीं है तो आप रोजाना खीरे के सलाद का सेवन कर सकते हैं। इसका सेवन करने से आपका ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहेगा।

ककड़ी रायता-

अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो आप रोजाना खीरे के रायते का सेवन जरूर करें। इसे बनाने के लिए खीरे को कद्दूकस करके दही में मलें और स्वादानुसार काला नमक मिलाएं. इसका रोजाना सेवन करने से मधुमेह नियंत्रण में रहेगा और आपका वजन भी कम होगा।

Share this story