Samachar Nama
×

Benefits Of Cinnamon: कमर दर्द से पाना है राहत तो करें दालचीनी का इस्तेमाल

दवस

आजकल सिर्फ बूढ़े ही नहीं बल्कि युवा भी कमर दर्द से परेशान रहते हैं। यह खराब जीवनशैली, गतिहीन जीवन शैली या अन्य कारणों से हो सकता है। अगर आप भी कमर दर्द की समस्या से परेशान हैं तो कुछ घरेलू उपाय हैं। कोविड शुरू होने के बाद से कई लोग घर से काम कर रहे हैं। लंबे समय तक बैठकर काम करें। इसलिए ज्यादातर लोगों को कमर दर्द की समस्या होती है। जो लोग गृहकार्य और ऑफिस के काम में व्यस्त हैं उन्हें स्वास्थ्य के लिए कुछ समय देना चाहिए। क्योंकि कमर दर्द से आराम मिलना चाहिए..

अगर आप कमर दर्द से परेशान हैं तो घबराएं नहीं। आपके कमर दर्द का समाधान आपके किचन में है। इससे आपकी परेशानी दूर हो जाएगी। बुजुर्गों में पीठ दर्द आम है। लेकिन आज की व्यस्त जीवन शैली और लैपटॉप पर काम के घंटों के साथ, युवा महिलाओं में पीठ दर्द अधिक आम है। इस स्थिति वाले अधिकांश लोगों को पीठ दर्द होता है। कमर दर्द के लिए बहुत फायदेमंद है दालचीनी

कमर दर्द की वजह से कोई भी काम करना बहुत मुश्किल हो सकता है। अगर आप कमर दर्द से परेशान हैं तो तनाव कम करें। दालचीनी का यह प्रभावी घोल प्राप्त करें। दालचीनी एक ऐसा मसाला है जो सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। इसमें फाइबर, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, जिंक जैसे कई पदार्थों के साथ सिनामाल्डिहाइड, सिनामिक एसिड जैसे एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं।

यह शरीर को क्षतिग्रस्त कोशिकाओं की मरम्मत में मदद करता है। गठिया और पीठ दर्द को कम करता है। दरअसल किचन में मौजूद दालचीनी का मसाला हमारे खाने का स्वाद और खूबसूरती बढ़ा देता है। दालचीनी शरीर में क्षतिग्रस्त कोशिकाओं को ठीक करती है और कई बीमारियों के इलाज के लिए भी इसका उपयोग किया जाता है। तो आइए देखते हैं कि दालचीनी कैसे किचन में पीठ दर्द को ठीक करती है। दालचीनी में सिनामाल्डिहाइड और सिनामिक एसिड जैसे एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं। इसमें फाइबर, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, जिंक होता है। यह शरीर में क्षतिग्रस्त कोशिकाओं की मरम्मत में मदद करता है। यह गठिया और कमर दर्द से राहत दिलाने का काम करता है।

कमर दर्द का उपाय..
एक बाउल में दालचीनी या थोड़ा सा पाउडर डालकर कुछ देर उबालें। फिर इसे एक कप में छान लें, इसमें शहद मिलाकर गर्मागर्म पिएं। इसे सुबह, रात को सोने से पहले खाएं। कुछ ही दिनों में आपको कमर दर्द से राहत मिलने लगेगी। कमर दर्द से राहत पाने के लिए दालचीनी का नुस्खा भी बनाया जा सकता है। कमर दर्द को कम करने के लिए दो ग्राम दालचीनी के पाउडर में 1 बड़ा चम्मच शहद मिलाएं। फिर खाओ। यह नुस्खा दिन में कम से कम दो बार लेना चाहिए। इससे कमर दर्द में जल्दी आराम मिलता है।

Share this story