Samachar Nama
×

दिल के दौरे को रोकने के लिए 5 सरल और किफायती जीवनशैली के आसान तरीके

फव

एग्लोबल बर्डन ऑफ डिजीज अध्ययन में कहा गया है कि भारत में हृदय रोग (सीवीडी) की मृत्यु दर प्रति 1 लाख लोगों पर 272 है जो वैश्विक औसत 235 से काफी अधिक है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के अनुसार, भारत में इसका पांचवां हिस्सा है। दुनिया भर में सभी गैर-संचारी रोगों (एनसीडी) से संबंधित मौतों की संख्या और इनमें से अधिकांश मौतें युवा आबादी की हैं। इस तरह की धूमिल संख्याओं के साथ, यह उचित समय है कि हम सचेत रूप से खाने के बेहतर विकल्प चुनें और अपने स्वास्थ्य को बनाए रखें, खासकर जब बात हमारे दिल की हो।

व्यायाम करने के अलावा, हमारा आहार भी हमारे स्वास्थ्य में महत्वपूर्ण योगदान देता है। आइए कुछ ऐसे तरीकों पर एक नज़र डालते हैं जिनसे आपका आहार आपके दिल के लिए अधिक स्वस्थ हो सकता है।

Heart.com के अनुसार, हमारे आहार में संतृप्त वसा, ट्रांस वसा और सोडियम में कम खाद्य पदार्थ शामिल होने चाहिए। जब स्वस्थ हृदय आहार का पालन करने की बात आती है तो आपके रक्त कोलेस्ट्रॉल को कम करना और कोरोनरी धमनी रोग के जोखिम को कम करना सर्वोच्च चिंता का विषय होना चाहिए। मेयो क्लिनिक की रिपोर्ट है कि उच्च रक्त कोलेस्ट्रॉल का स्तर धमनियों में सजीले टुकड़े का निर्माण कर सकता है, जिसे एथेरोस्क्लेरोसिस कहा जाता है, जिससे दिल का दौरा और स्ट्रोक का खतरा बढ़ सकता है।

फाइबर और अन्य पोषक तत्वों का एक अच्छा स्रोत साबुत अनाज हैं जो रक्तचाप और हृदय स्वास्थ्य को नियंत्रित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। हृदय-स्वस्थ आहार के लिए, परिष्कृत अनाज उत्पादों के लिए प्रतिस्थापन करके साबुत अनाज की मात्रा बढ़ाएँ। रागी, ज्वार, मक्की या बाजरा जैसे स्थानीय रूप से उपलब्ध नए साबुत अनाज का प्रयास करें।

सप्ताह में कम से कम दो बार खूब सारे फल और सब्जियां खाएं, अधिमानतः तैलीय मछली वाली मछली। नट्स, फलियां और बीज शामिल करें और बिना मांस के कुछ भोजन खाने का प्रयास करें। मेयो क्लिनिक के अनुसार, सब्जियां और फल विटामिन, खनिजों के अच्छे स्रोत हैं और कैलोरी में भी कम हैं और आहार फाइबर में समृद्ध हैं। अन्य पौधों या पौधों पर आधारित वस्तुओं की तरह, फलों और सब्जियों में खनिज और पोषक तत्व होते हैं जो हृदय रोग को रोकने में मदद कर सकते हैं।

कम वसा वाले डेयरी उत्पादों और पोल्ट्री का चयन करें। लाल मांस खाने से बचें, और यदि आप मांस खाना चुनते हैं, तो उपलब्ध सबसे कम कटौती का चयन करें।

Share this story