Samachar Nama
×

वजन घटाने के ल‍िए खाएं इस आटे की रोटी, कुछ ही द‍िनों में नजर आने लगेगा फर्क

फगर

विशेषज्ञ वजन कम करने के लिए कुछ खाद्य पदार्थों से परहेज करने की सलाह देते हैं। इसलिए हम उनसे थोड़ा दूर रहने की कोशिश करते हैं। हम जिम या योगासन से वजन जांचने की कोशिश करते हैं। हालांकि विशेषज्ञों का कहना है कि हमें कुछ खास तरह के खाद्य पदार्थों से जरूर दूर रहना चाहिए। यह भी कहा जाता है कि कुछ प्रकार के आटे से बनी चपाती को तोड़ता है। हालांकि, कुछ प्रकार के आटे से बनी ब्रेड वजन घटाने में मदद कर सकती है। इन कार्ब्स में होते हैं हेल्दी न्यूट्रिएंट्स आइए जानते हैं एवेंटो के बारे में।

मक्के का आटा ..
ज्वार से बना आटा हमारे पूर्वजों के समय से लिया जाता है। यह एक बहुत ही स्वस्थ और लस मुक्त आटा है। यह प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम, आयरन और विटामिन से भरपूर होता है। यह उन लोगों के लिए अच्छा है जिनकी पाचन क्षमता कम होती है। यह ब्लड शुगर को नियंत्रित करने और दिल को स्वस्थ रखने में अहम भूमिका निभाता है। अगर आपको कॉर्नब्रेड बनाने में परेशानी हो रही है.. आप इसे थोड़े से गेहूं के आटे से बना सकते हैं।


रागी रागी का आटा भी ग्लूटेन फ्री ग्लूटेन फ्री फ्लोर है। इसमें फाइबर के साथ-साथ अमीनो एसिड भी होता है। एक अच्छा आटा जो आपकी भूख को जल्दी संतुष्ट करेगा और वजन कम करने में आपकी मदद करेगा। इसे बड़ी मात्रा में लेने की आवश्यकता नहीं है। आसानी से पच भी जाता है। एक और बेहतरीन लस मुक्त आटा .. सज्जपिंडी बाजरा। इसमें प्रोटीन, फाइबर, मैग्नीशियम, आयरन और पोषक तत्व होते हैं। यह आपके ऊँट की गर्मी को भी कम करने की शक्ति रखता है। हमारी भूख को जल्दी तृप्त करता है।

ओट्स फ्लोर..
ओट्स ओट्स वजन घटाने के लिए एक बेहतरीन आहार है। इसके सेवन से हमें जल्दी भूख नहीं लगती है। इसमें घुलनशील अघुलनशील फाइबर होते हैं। विशेषज्ञों का कहना है कि यह हृदय रोगों की रोकथाम के लिए भी बेहतरीन है। यह मधुमेह रोगियों के लिए अच्छा है। इस अवधि के दौरान ओट्स का व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है। इनसे टिफिन और मिठाई भी बनाई जा सकती है.

Share this story