Samachar Nama
×

गर्मी को मात देने वाले और वजन को नियंत्रित रखने वाले इन समर ड्रिंक्स से मिल सकता है आपको फायदा

एफ्व

हम में से अधिकांश लोग अत्यधिक वजन बढ़ने के लिए सर्दियों को जिम्मेदार ठहराते हैं, अत्यधिक खाने के कारण, पूरे दिन बिस्तर से बाहर नहीं निकलना चाहते या इधर-उधर भटकते रहते हैं, लेकिन गर्मी भी आपको ऐसा ही महसूस कराने में सक्षम है। वातानुकूलित वातावरण में रहना चाहते हैं तो आपके लिए इसे पसीना बहाना मुश्किल हो जाएगा। अत्यधिक उच्च तापमान पीने की प्रचुर मात्रा में मांग करता है। मीठा पेय, शीतल पेय, बीयर, या किसी भी प्रकार की शराब बिना जाने ही बहुत अधिक वजन बढ़ा सकती है। इसलिए, किसी के लिए यह महत्वपूर्ण है कि वह खुद को हाइड्रेट रखने के लिए क्या खा रहा है, इस पर नज़र रखें। हम आपके लिए दो ड्रिंक लेकर आए हैं जो न सिर्फ आपको हाइड्रेट रखेंगे बल्कि वजन भी नियंत्रित रखेंगे।

1. नारियल पानी

भारतीय उपमहाद्वीप में नारियल पानी व्यापक रूप से पिया जाने वाला पेय है। फाइबर, प्रोटीन, पोटेशियम, विटामिन, खनिज, एंटी-ऑक्सीडेंट और अमीनो एसिड से भरपूर नारियल पानी वसा रहित और बेहद पौष्टिक होता है। यह एक हाइड्रेटिंग एजेंट के रूप में काम करता है और वजन घटाने में मदद कर सकता है। यह चयापचय दर और शरीर की वसा जलने की क्षमता में सुधार करता है। पोषक तत्वों और एंजाइमों से भरपूर, नारियल पानी वजन घटाने और हाइड्रेशन के लिए गर्मियों में आपका पसंदीदा पेय होना चाहिए।

2. नींबू पानी, नींबू पानी/निम्बू पानी

विटामिन-सी, साइट्रिक एसिड, एंटी-ऑक्सीडेंट और फ्लेवोनोइड्स से भरपूर, नींबू पानी या नींबू पानी गर्मी के मौसम के लिए एक ताज़ा पेय है। यह आपको गर्मी को मात देने में मदद करता है, और पाचन की सुविधा भी देता है। यह सिस्टम से विषाक्त पदार्थों को भी बाहर करता है। क्लासिक नींबू पानी का सेवन करने के अलावा, नींबू की कुछ बूंदों को गर्म और पानी में मिला सकते हैं क्योंकि यह पेट की चर्बी को खत्म करने का एक अच्छा तरीका है। पेय में नमक का एक संकेत या शहद का एक बड़ा चमचा जोड़ें; पेय में थोड़ा और स्वाद जोड़ने के लिए आपको जो भी उपयुक्त लगे।

हालांकि, किसी को इन पेय की मात्रा का ध्यान रखना चाहिए। दिन में 2-3 गिलास ठीक रहेगा लेकिन कोई भी आहार परिवर्तन करने से पहले हमेशा एक चिकित्सा विशेषज्ञ से परामर्श लेना चाहिए।

Share this story