Samachar Nama
×

गर्मियों में पसीने की दुर्गंध बनती है शर्मिंदगी की वजह, रसोई में रखी ये चीजें आ सकती हैं आपके काम

फर

पसीना आना सेहत के लिए अच्छी चीज मानी जाती है, लेकिन वहीं अगर आपको जरूरत से ज्यादा पसीना आता है तो आपको कपड़ों से दुर्गंध आने जैसी कई समस्याओं का सामना करना पड़ेगा। ज्यादा पसीना आने से कपड़े खराब हो जाते हैं और कपड़ों से दुर्गंध आने लगती है। पसीने की गंध कभी-कभी शर्मिंदगी का कारण बन सकती है। तो अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं और रोजाना इसका सामना कर रहे हैं, तो जानिए कैसे इस समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है।

पसीना आना एक प्राकृतिक प्रक्रिया है, आइए जानते हैं इस समस्या से छुटकारा पाने के कुछ घरेलू उपायों के बारे में, जिनकी मदद से आप इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

टमाटर का रस

टमाटर खाने का स्वाद तो बढ़ाता ही है, साथ ही इसमें भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट भी होते हैं, जो अत्यधिक पसीने की समस्या को दूर करते हैं। टमाटर का रस पसीने की समस्या को कम करने में मदद करता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए टमाटर का रस लें और इसे एक कपड़े में भिगो दें। अब इस रूखे कपड़े को शरीर के प्रभावित हिस्से पर लगाएं। अगर आप अत्यधिक पसीने की समस्या से परेशान हैं तो इस समस्या से निजात पाने के लिए यह उपाय आपके लिए कारगर हो सकता है।

अगर आप अत्यधिक पसीने की समस्या से परेशान हैं तो नींबू के रस का इस्तेमाल काफी कारगर हो सकता है, इसके इस्तेमाल के लिए आप नहाने के पानी में एक नींबू भिगोकर रख सकते हैं। फिर इसका इस्तेमाल करें। इसके रोजाना इस्तेमाल से आप तरोताजा महसूस करेंगे। ऐसे में नींबू के इस्तेमाल से अत्यधिक पसीने की समस्या से भी छुटकारा मिलता है।

कपास का प्रयोग करें

अत्यधिक पसीने की समस्या गर्मियों में होती है। इसलिए गर्मियों में सूती कपड़े पहनने की सलाह दी जाती है। सूती कपड़े आपको लंबे समय तक तरोताजा रखने में मदद करेंगे। सूती कपड़े पहनने से शरीर को आवश्यक हवा मिलती रहती है जिससे अत्यधिक पसीने की समस्या भी खत्म हो जाएगी।

आहार में पॉलीक्लिड को शामिल करें

पसीने की समस्या से निजात पाने के लिए आपको गर्मी के मौसम में हल्का खाना खाना चाहिए। आप अपने आहार में पुदीना, पपीता, संतरा, तरबूज, तरबूज और अन्य फलों के रस को शामिल कर सकते हैं। इसमें सोडियम की मात्रा कम और फाइबर की मात्रा अधिक होती है। ऐसे जूस और फलों को डाइट में शामिल करने से शरीर ठंडा रहता है।

Share this story