Samachar Nama
×

महिलाएं सुबह खाली पेट खाएं पपीता, नहीं होंगी हाई कोलेस्ट्रॉल और ब्लोटिंग समेत ये 4 समस्याएं

;

हेल्थ न्यूज़ डेस्क, सुबह खाली पेट पपीता खाने के फायदे: सुबह खाली पेट पपीता खाना हमेशा से ही कई समस्याओं के लिए कारगर उपाय माना गया है। यह शरीर से विषाक्त पदार्थों को साफ करता है और मल त्याग को बढ़ावा देता है। पपीते में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो फ्री रेडिकल्स से लड़ते हैं और सेल डैमेज को रोकते हैं। लेकिन महिलाओं के लिए इसका सेवन कई परेशानियों से बचाने वाला होता है। जैसे महिलाओं में एक उम्र के बाद हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या बढ़ जाती है। साथ ही पीरियड्स से पहले और बाद में पाचन तंत्र से जुड़ी समस्याएं भी होती हैं। इन सभी स्थितियों में खाली पेट पपीता खाना (Papaya at emptyपेट benefits for women) कारगर हो सकता है।

1. ब्लोटिंग नहीं होगी
पपीता पाचन, कब्ज में सहायता करने और चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम (आईबीएस) के लक्षणों को कम करने के लिए जाना जाता है। सुबह खाली पेट इसका सेवन करने से आंतों की सफाई और मेटाबॉलिज्म रेट को बढ़ाने में मदद मिलती है। इससे आपको ब्लोटिंग की समस्या नहीं होती है।

2. हाई कोलेस्ट्रॉल को कम करेगा
पपीता खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने के लिए भी जाना जाता है। यह ऐसा है कि इसके फाइबर और लैक्टेटिव गुण आंतों में चिपके कोलेस्ट्रॉल के लिपिड को साफ करने में मदद करते हैं। इसके कारण यह रक्त वाहिकाओं को समय-समय पर साफ रखता है और हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या से बचाता है।

3. महिलाओं में बवासीर का उपाय
आयुर्वेद का मानना ​​है कि शरीर में वात बढ़ने से पाचन क्रिया धीमी हो जाती है, जिससे कब्ज की समस्या हो जाती है। इससे मलाशय क्षेत्र में नसों में सूजन आ जाती है जिससे बवासीर हो जाता है। पपीते का नियमित सेवन कब्ज दूर करने में मदद करता है। यह वात को संतुलित करके बवासीर की सूजन में भी राहत दे सकता है।

4. त्वचा और बालों के लिए भी फायदेमंद
महिलाएं अक्सर त्वचा और बालों की समस्याओं से परेशान रहती हैं ऐसे में पपीते का पपैन एंजाइम त्वचा को एक्सफोलिएट करने में मदद करता है। इससे त्वचा अंदर से साफ और चमकदार बनी रहती है। साथ ही यह बालों को स्वस्थ रखने और उनकी बनावट को ठीक करने में भी मददगार है।

Share this story