Samachar Nama
×

जिन लोगों ने एक भी वैक्सीन लगाई है, उन्हें क्या दिक्कत हो रही है?

;

हेल्थ न्यूज़ डेस्क,कोरोना का कहर देश और दुनिया में नजर आने लगा है. अभी भी यह वायरस हवा में तैर रहा है। लोग इस वायरस की चपेट में आ रहे हैं. विशेषज्ञों का कहना है कि इम्यून सिस्टम मजबूत होने, हर्ड इम्युनिटी और वैक्सीनेशन की वजह से वायरस का असर कुछ कम हुआ है. लेकिन लोगों को इससे घबराने की बिल्कुल जरूरत नहीं है। यह वायरस लगातार घातक होने के लिए उत्परिवर्तित हो रहा है। डॉक्टर, वैज्ञानिक वायरस के म्यूटेशन पर नजर रखे हुए हैं। जो लोग वायरस से बचाव के लिए टीका लगवा रहे हैं। उन्हें अलग-अलग वैक्सीनेशन को लेकर भी खास दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

पहली खुराक में ये लक्षण देखें
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, ZOE हेल्थ स्टडी के मुताबिक, खुराक के आधार पर COVID के लक्षण अलग-अलग हो सकते हैं। जब पहला टीका लगाया जाता है तो सिरदर्द, नाक बहना, गले में खराश, छींक आना, लगातार खांसी शामिल हैं।

दूसरी वैक्सीन लगवाने के बाद यह समस्या हो रही है
वैक्सीनेशन का दूसरा डोज लगवाने के बाद लोगों में कुछ अलग तरह के लक्षण दिखने लगते हैं। इनमें गले में खराश, नाक बहना, बंद नाक, ज्यादा खांसी और सिरदर्द की समस्या देखी जा रही है।

तीसरे टीके ने पाचन क्रिया को बिगाड़ दिया
ZOE की स्टडी में सामने आया है कि भूख न लगना भी कोविड का एक प्राथमिक लक्षण है. 27 फीसदी लोग वायरस से संक्रमित हैं, खासकर डेल्टा या ओमिक्रोन वैरिएंट से, और जिन्हें कोविड वैक्सीन की तीन खुराकें मिली हैं। वे समान लक्षणों का अनुभव कर रहे हैं। हालांकि पिछले डेटा और मौजूदा डेटा की तुलना करने पर ऐसे मामलों की संख्या में कमी दर्ज की गई है.

Share this story