Samachar Nama
×

सर्दियों में खांसी जुकाम से हो गए हैं परेशान? छुटकारा पाने के लिए करें इन घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल

'

हेल्थ न्यूज़ डेस्क, सर्दी का मौसम शुरू होते ही लोग अक्सर वायरल बीमारियों की चपेट में आने लगते हैं। खासकर लोगों को खांसी-जुकाम की शिकायत होने लगती है। कई बार इस मौसम में खांसी की समस्या इतनी बढ़ जाती है कि सांस लेने में भी दिक्कत होने लगती है। सर्दी-खांसी होने पर आपके पूरे शरीर में दर्द होने लगता है। ऐसे में इनसे निजात पाने के लिए आप इनमें से कुछ घरेलू उपायों का इस्तेमाल कर सकते हैं।

शहद का सेवन
शहद हर लिहाज से बहुत फायदेमंद होता है। ये एंटी बैक्टीरियल गुणों से भरपूर होते हैं। सर्दी के मौसम में खांसी और जुकाम से राहत पाने के लिए आप इसका सेवन कर सकते हैं। रोजाना दो से तीन चम्मच शहद का सेवन करने से गले का बलगम निकल जाता है और आपको खांसी से राहत मिलती है। इसलिए सर्दियों के मौसम में शहद का सेवन जरूर करना चाहिए।

गर्म पानी की भाप
इस मौसम में गर्म पानी की भाप लेना बहुत फायदेमंद होता है। गर्म पानी से भाप लेने पर बंद गला खुल जाता है साथ ही इससे गले की खराश से भी राहत मिलती है। जिससे सांस लेने में आसानी होती है। वहीं अगर आप खांसी या जुकाम से जल्द से जल्द छुटकारा पाना चाहते हैं तो भाप में विक्स या बाम मिलाएं, ऐसा करने से आपको खांसी से तुरंत राहत मिलेगी.

गर्म पानी के गरारे
सर्दी के इस उमस भरे मौसम में वायरल इंफेक्शन से बचने के लिए पानी गर्म करके उसमें नमक मिलाएं और फिर गरारे करें। गर्म पानी में नमक मिलाकर गरारे करने से खांसी नियंत्रित होती है। इसलिए खांसी या जुकाम की समस्या को कम करने के लिए गर्म पानी से गरारे करें।

अदरक के उपयोग
अदरक खांसी में बहुत फायदेमंद होता है। जी हां, खांसी या जुकाम में कच्चा अदरक चबाना चाहिए। ऐसा करने से आपको खांसी से तुरंत राहत मिलेगी। अगर आप कच्ची दरार को चबा नहीं पा रहे हैं तो इसका लड्डू बनाकर चूसें। इससे आपको काफी राहत मिलेगी।

Share this story