Samachar Nama
×

डिप्रेशन या एंग्जाइटी से बचने के लिए डेली रूटीन में शामिल करें ये आहार, जल्द मिलेगी राहत

;

हेल्थ न्यूज़ डेस्क, भागदौड़ भरी जिंदगी में बढ़ते काम के बोझ और तनाव के कारण व्यक्ति का ध्यान अपने सही खान-पान से पूरी तरह से हट जाता है। वहीं, जिसके अनुसार डिप्रेशन या चिंता की समस्या बढ़ती जा रही है। यह बहुत आम हो गया है, लेकिन इससे बचने के लिए व्यक्ति स्वस्थ आहार अपनाकर काफी बेहतर महसूस कर सकता है। डिप्रेशन में व्यक्ति हमेशा दुखी, दुखी और अपने जीवन से नाखुश रहता है। साथ ही व्यक्ति को किसी भी चीज में आनंद नहीं आता है। कई अध्ययनों से पता चला है कि कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जो आपको इस स्थिति से बचा सकते हैं और ऐसी स्थिति में आपको बेहतर महसूस भी कराते हैं।

ओमेगा-3 से भरपूर आहार
 ओमेगा-3 से भरपूर खाद्य पदार्थ। इनका सेवन अवश्य करें। यह चिंता और सूजन को काफी हद तक कम करता है। उदाहरण के लिए अपने दैनिक आहार में मछली, घी, अखरोट को शामिल करें। यह आपकी सेहत के लिए काफी सेहतमंद साबित हो सकता है। अखरोट में सबसे ज्यादा ओमेगा-3 पाया जाता है।
काजू
 काजू का सेवन तनाव और चिंता को कम करने में मदद कर सकता है। यह पोषक तत्वों और विटामिन सी से भरपूर होता है, जो सेहत के लिए फायदेमंद होता है और आपके मूड को सही रखने में भी मदद करता है।

केसर
 तनाव और डिप्रेशन से राहत पाने के लिए भी केसर का इस्तेमाल अच्छा माना जाता है। यह मस्तिष्क में हैप्पी हार्मोन को सक्रिय करता है और मानसिक तनाव को कम करने में मदद करता है।
हरी चाय का उपयोग
 
ग्रीन टी में एंटीऑक्सीडेंट और अमीनो एसिड पाए जाते हैं, जो डिप्रेशन को कम करने में मदद करते हैं। यह आपको डिप्रेशन से बाहर आने में भी काफी हद तक मदद कर सकता है।
हरी पत्तेदार सब्जी
 
अपने नियमित आहार में पालक, मोरिंगा के पत्ते, मेथी, साग आदि शामिल करें। इसमें उच्च स्तर के बी विटामिन के साथ-साथ आयरन भी होता है, जो आपके मूड को अच्छा करने में मदद कर सकता है।
ट्रिप्टोफैन युक्त खाद्य पदार्थ
 
क्रिप्टोफेन युक्त आहार जैसे दही, केला आपकी आंतों में मौजूद प्राकृतिक बैक्टीरिया के लिए फायदेमंद साबित हो सकते हैं, जो चिंता और तनाव को कम करने में मदद कर सकते हैं।
टमाटर
टमाटर में मौजूद फोलिक एसिड और अल्फा लिपोइक एसिड डिप्रेशन से लड़ने के लिए अच्छे होते हैं। कई उदास लोगों में फोलेट की कमी देखी जाती है।

Share this story