Samachar Nama
×

थायराइड के मरीज भूलकर भी न करें इन चीज़ों का सेवन, वरना सेहत पर पड़ेगा गहरा असर

;

हेल्थ न्यूज़ डेस्क, थायराइड की समस्या आज के समय में बहुत आम हो गई है। अस्वास्थ्यकर जीवनशैली, अस्वास्थ्यकर खान-पान और अत्यधिक तनाव के कारण लोगों में यह समस्या लगातार बढ़ती जा रही है। दरअसल, थायराइड हार्मोन शरीर की ऊर्जा को नियंत्रित करने का काम करता है। लेकिन जब इससे जुड़ी समस्या बढ़ जाती है तो मोटापा, जोड़ों का दर्द, मधुमेह, गर्भपात और हाई बीपी जैसी गंभीर बीमारियां हो सकती हैं। थायराइड की वजह से इसके मरीजों को सेहत से जुड़ी कई परेशानियां होती हैं। इसलिए थायराइड के मरीजों को अपनी सेहत का अतिरिक्त ध्यान रखना होगा। उन्हें अपने खाने की आदतों में स्वस्थ आहार से लेकर अपनी जीवनशैली में छोटे-छोटे बदलाव करने होंगे। अरे अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आपकी थायराइड की समस्या बढ़ सकती है। ऐसे में यहां हम आपको बताएंगे कि आपको किन चीजों को खाने से बचना चाहिए?

ग्लूटेन को ना कहें
थायराइड से पीड़ित लोगों को अपने आहार में ग्लूटेन युक्त पदार्थों का कम से कम या बिल्कुल भी उपयोग नहीं करना चाहिए। दरअसल ग्लूटेन फूड के कारण वजन बहुत तेजी से बढ़ता है और डायबिटीज और हाई बीपी जैसी गंभीर बीमारियों को भी बढ़ावा देता है। गेहूं, मैदा और ओट्स में ग्लूटेन पाया जाता है, इसलिए इसे अपनी डाइट से पूरी तरह खत्म करना आपके लिए मुश्किल हो सकता है। लेकिन अगर आप थायराइड की समस्या से परेशान हैं तो इन चीजों का सेवन कम कर दें।

फास्ट फूड से दूरी बनाएं
फास्ट फूड खाना चाहे कितना भी स्वादिष्ट क्यों न हो। लेकिन इसका अधिक सेवन आपको कई तरह की बीमारियों से ग्रसित कर सकता है। थायराइड में भी फास्ट फूड को काफी खतरनाक माना जाता है। दरअसल, फास्ट फूड में आयोडीन की मात्रा काफी कम होती है, जिससे आपका थायराइड बढ़ सकता है। थायराइड के मरीज को अपने खान-पान पर विशेष ध्यान देना होता है, इसलिए भूलकर भी फास्ट फूड या जंक फूड का सेवन न करें।

प्रोसेस्ड फूड न खाएं
प्रोसेस्ड फूड में नमक का इस्तेमाल बहुत ज्यादा होता है, जो आपकी थायराइड की समस्या को बढ़ा सकता है। अगर इसलिए थायराइड की समस्या में आप प्रोसेस्ड फूड नहीं खाते हैं।

Share this story