Samachar Nama
×

हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने के लिए ये ड्राई फ्रूट्स हैं बेहद फायदेमंद, जानें इस्तेमाल का सही तरीका

;

हेल्थ न्यूज़ डेस्क, आजकल हर दूसरा व्यक्ति उच्च कोलेस्ट्रॉल से पीड़ित है। उच्च कोलेस्ट्रॉल स्वास्थ्य जोखिमों को बढ़ावा देता है। खराब कोलेस्ट्रॉल शरीर में कई तरह की समस्याएं पैदा कर देता है। इससे हृदय रोग या स्ट्रोक हो सकता है। इसलिए आपको अपने उच्च कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए हमेशा हर संभव प्रयास करना चाहिए। आप अपनी डाइट में कुछ बदलाव करके बैड कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकते हैं। वहीं सूखे मेवों का सेवन खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मददगार माना जाता है। सूखे मेवों में मौजूद कई पोषक तत्व जैसे विटामिन, प्रोटीन, खनिज, आहार फाइबर की मौजूदगी खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करती है।यदि किसी व्यक्ति के शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल का स्तर बहुत अधिक हो जाता है, तो इससे हृदय रोग और उच्च रक्तचाप का खतरा बढ़ सकता है। आइए जानते हैं कुछ सूखे मेवों के बारे में, जो कोलेस्ट्रॉल लेवल को संतुलित करने में मदद कर सकते हैं।

बादाम

हमें बचपन से ही सिखाया जाता है कि हमें सुबह जल्दी उठकर भीगे हुए बादाम खाने चाहिए। बादाम हमारे शरीर में शुगर को नियंत्रित रखता है और बादाम के सेवन से दिल से जुड़ी बीमारियां दूर रहती हैं। इसमें अधिक एंटी-ऑक्सीडेंट होते हैं और कोलेस्ट्रॉल बिल्कुल नहीं होता है। यह ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाने का काम करता है।

अखरोट

अखरोट में ओमेगा-3 ज्यादा पाया जाता है। खाली पेट 5 से 10 अखरोट खाने से शरीर में अतिरिक्त कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम हो सकता है। अखरोट दिल की सेहत के लिए भी सबसे अच्छा होता है।पिस्ता खाने में बहुत स्वादिष्ट होने के साथ-साथ सेहत के लिए भी बहुत अच्छा होता है। यह हृदय को स्वस्थ रखता है और कोलेस्ट्रॉल संतुलन बनाए रखने में मदद कर सकता है।

 कश्यु

काजू पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं और प्रोटीन का सबसे अच्छा स्रोत होते हैं। यह मधुमेह को भी नियंत्रित करता है। साथ ही यह दिल को स्वस्थ रखने में बहुत फायदेमंद होता है।
 
पटसन के बीज

अलसी के बीज में ओमेगा 3 फैटी एसिड पाया जाता है, जो दिमाग के लिए फायदेमंद होता है। इसके साथ ही स्वस्थ वसा और प्रोटीन जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होने के कारण यह हाई बीपी को नियंत्रित करने और हृदय रोगों के जोखिम को कम करने में सहायक है। यह खराब कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में मददगार है।

Share this story