Samachar Nama
×

हर 15 दिन पर मुंह में हो रहे हैं छाले तो हो जाएं सावधान! इन समस्याओं का हो सकते हैं शिकार

'

हेल्थ न्यूज़ डेस्क,मुंह के छालों के कारण खराब जीवनशैली लोगों के न केवल मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य बल्कि मौखिक स्वास्थ्य को भी प्रभावित कर रही है। जी हां, आजकल लोगों में मुंह के छालों की समस्या काफी बढ़ गई है। स्थिति यह है कि लोग बार-बार मुंह के छालों से परेशान रहते हैं। कुछ लोगों की हालत ऐसी होती है कि उन्हें हर 15 दिन में मुंह के छाले हो जाते हैं।

मुंह के छालों के कारण
1. हार्मोनल असंतुलन के कारण

शीत घाव काफी हद तक हार्मोनल असंतुलन से जुड़े होते हैं। दरअसल, पीरियड्स के दौरान होने वाले हार्मोनल बदलाव, खासकर प्रोजेस्टेरोन के बढ़ने के कारण मुंह के छालों की समस्या हो सकती है।

2. दाद रोग के कारण
दाद सिंप्लेक्स वायरस के कारण होने वाले ओरल हर्पीज, होंठ, मुंह या मसूड़ों के संक्रमण का कारण बन सकते हैं। यह एक विषाणुजनित रोग है। इसमें मुंह में छोटे-छोटे, दर्दनाक छाले बन जाते हैं, जो आमतौर पर हर्पीज लैबियालिस के लक्षण माने जाते हैं। इस रोग में मुंह के छाले बार-बार हो जाते हैं।

3. शरीर में पित्त के बढ़ने के कारण
शरीर में पित्त की समस्या कई कारणों से हो सकती है। दरअसल, बढ़े हुए पित्त का मतलब है कि आपके शरीर में गर्मी इतनी बढ़ गई है कि इससे मुंह में छाले हो गए हैं। ऐसा वास्‍तव में मसालेदार और ज्‍यादा तेल वाली चीजों के सेवन से हो सकता है।

4. पाचन तंत्र से संबंधित रोगों के कारण- खराब पाचन और मुंह के छाले
पाचन तंत्र के खराब होने से मुंह में छाले हो सकते हैं। उदाहरण के लिए, जब आपका शरीर भोजन को ठीक से नहीं पचा पाएगा, तो शरीर में अधिक अपशिष्ट और एसिड पैदा होगा, जिससे आपके मुंह में छाले हो सकते हैं।

5. विटामिन की कमी और मुंह के छाले
विटामिन बी और सी की कमी जैसे विटामिन की कमी वाले लोगों में मुंह के छाले अधिक से अधिक होते हैं। ऐसे में इन विटामिन्स की कमी को नजरअंदाज न करें, डॉक्टर से सलाह लें और उनके बताए अनुसार मुंह के छालों का इलाज करवाएं।

Share this story