Samachar Nama
×

दूध सेहत के लिए अच्छा है, लेकिन इन लोगों को कभी भी दूध पीने की गलती नहीं करनी चाहिए

;

हेल्थ न्यूज़ डेस्क, खासकर भारत में हम बचपन से ही यह सुनते हुए बड़े हुए हैं कि दूध पीने के ये फायदे हैं, इसलिए दूध पीने से ऐसा होता है। दूध में कैल्शियम, विटामिन ए, के और बी12 के साथ थाइमिस और निकोटिनिक एसिड पाया जाता है। इसी वजह से इसकी तुलना संपूर्ण आहार से की जाती है। लेकिन जब हम दूध के फायदों के बारे में विस्तार से पढ़ना शुरू करते हैं तो पता चलता है कि जहां इसके फायदे हैं, वहीं इसके कई नुकसान भी हैं। आज हम इसी नुकसान के बारे में बात करेंगे। आज हम जानेंगे कि किसे डॉक्टर दूध पीने से साफ मना करते हैं। आखिर इसकी वजह क्या है।

पीलिया, पेचिश

आहार विशेषज्ञ के अनुसार पीलिया और पेचिश से पीड़ित लोगों को भूलकर भी दूध नहीं पीना चाहिए। इससे आपकी परेशानी और बढ़ सकती है। साथ ही जोड़ों में सूजन भी हो सकती है। जो लोग ज्यादा दूध पीते हैं उनके लिवर में सूजन आने की संभावना रहती है।

फैटी लिवर आजकल आम हो गया है। जिन लोगों को यह समस्या है उन्हें दूध से परहेज करना चाहिए। क्‍योंकि ऐसे लोग दूध को आसानी से पचा नहीं पाते हैं। जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि फैटी लिवर वाले लोगों में अधिक मात्रा में प्रोटीन लेने से उनके शरीर को परेशानी हो सकती है। जिससे एसीडीटी, गैस, सुस्ती, थकान, वजन बढ़ना या पेट फूलना हो सकता है।

गैस की समस्या

दूध में लैक्टोज भारी मात्रा में मौजूद होता है। अगर आप ज्यादा दूध पीते हैं तो इससे आपका पेट भी खराब हो सकता है। कुछ लोगों को दूध पीने के बाद पेट खराब, पेट फूलना और गैस बनने लगती है। डायटीशियन के मुताबिक जिन लोगों को गैस की समस्या है उन्हें दूध पीने से बचना चाहिए।

दूध एलर्जी
कुछ लोगों को दूध में पाए जाने वाले लैक्टोज से एलर्जी होती है। ऐसे में उन लोगों को दूध से परहेज करना चाहिए। अगर आप दूध से होने वाली एलर्जी को नजरअंदाज कर इसे पीते हैं तो आपकी त्वचा पर खुजली, लाल चकत्ते और सांस लेने में दिक्कत हो सकती है, साथ ही शरीर में सूजन की समस्या भी हो सकती है। इसलिए भूलकर भी दूध से होने वाली इन छोटी-छोटी समस्याओं को नजरअंदाज न करें, नहीं तो यह भविष्य में बड़ी परेशानी खड़ी कर सकती है।

Share this story