Samachar Nama
×

अगर आपको है ये समस्या तो भूलकर भी न पिएं दूध, फायदे की जगह करेगा नुकसान

'

हेल्थ न्यूज़ डेस्क, दूध में पाए जाने वाले पोषक तत्व हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद माने जाते हैं। दूध में प्रोटीन, कैल्शियम और विटामिन-बी2 जैसे कई गुणकारी तत्व होते हैं। डॉ. वर्गीज कुरियन को भारत में श्वेत क्रांति का जनक कहा जाता है। इसलिए हर साल उनका जन्मदिन 26 नवंबर को 'राष्ट्रीय दुग्ध दिवस' के रूप में मनाया जाता है। हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि दूध हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है, लेकिन कुछ खास तरह के लोगों के लिए दूध खतरनाक भी होता है। आइए आज हम आपको बताते हैं कि किन लोगों को दूध पीने से बचना चाहिए।

पाचन संबंधी समस्या
हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि अगर किसी व्यक्ति का डाइजेशन सिस्टम ठीक नहीं है तो उसे दूध से परहेज करना चाहिए। जिन लोगों का पाचन तंत्र खराब होता है उनके शरीर को दूध पचाने में मुश्किल होती है। नतीजतन, उन्हें गैस या एसिडिटी की समस्या होने लगती है।

त्वचा रोग
अगर किसी व्यक्ति को त्वचा में लाल चकत्ते, खुजली या दाने हो जाते हैं तो उन्हें भी दूध का सेवन तुरंत बंद कर देना चाहिए। जानकारों का कहना है कि दूध में मौजूद लैक्टोज के कारण कई लोगों को त्वचा में खुजली या रैशेज की समस्या भी होती है। ऐसे में डॉक्टर की सलाह के बाद ही दूध का सेवन करें।

मोटापा
जिन लोगों को मोटापे की शिकायत रहती है, उन्हें भी दूध से परहेज करना चाहिए। दरअसल दूध में फैट की मात्रा अधिक होती है, जिससे मोटे लोगों की समस्या बढ़ जाती है। ऐसे लोगों को रात में दूध पीकर नहीं सोना चाहिए।

यकृत संक्रमण
अगर किसी व्यक्ति को लीवर में संक्रमण या लीवर में सूजन की समस्या है तो उसे भी दूध पीने से परहेज करना चाहिए। इससे फाइब्रॉएड की समस्या हो सकती है। लीवर में सूजन हो तो दूध पीने से उल्टी हो सकती है। ऐसे में जरूरी है कि दूध और मसालेदार भोजन के सेवन से परहेज करें।

फैटी लीवर
जिन लोगों को फैटी लिवर की समस्या है उन्हें भी दूध पीने से परहेज करना चाहिए। फैटी लीवर रोग एक ऐसी बीमारी है जिसमें व्यक्ति के लीवर पर वसा की एक अतिरिक्त परत बन जाती है। ऐसे में दूध पीने वालों को कब्ज, एसिडिटी, अत्यधिक थकान और मोटापे की समस्या हो सकती है।

Share this story