Samachar Nama
×

सोने से पहले नहाना कितना सही? क्या सर्दियों में भी है जरुरी, जानें 

;

हेल्थ न्यूज़ डेस्क,हर व्यक्ति अपने दिन की शुरुआत अलग तरीके से करता है, उसी तरह हर व्यक्ति अपने दिन का अंत भी अलग तरीके से करता है। कुछ लोग सोने से पहले किताबें पढ़ना पसंद करते हैं, कुछ लोग गाना पसंद करते हैं तो कुछ लोग नहाना पसंद करते हैं। अक्सर परिवार में लोग कहते हैं कि सोने से पहले नहा लेना चाहिए, इससे नींद अच्छी आती है। क्या यह सच है? आइए जानते हैं इसके बारे मेंविशेषज्ञों के अनुसार सोने से पहले नहाना शरीर के लिए फायदेमंद होता है और इससे नींद भी अच्छी आती है। न्यूरो विशेषज्ञ विपुल गुप्ता ने बताया कि कई अध्ययन बताते हैं कि सोने से पहले नहाने से न केवल नींद की गुणवत्ता में सुधार होता है बल्कि इसके और भी कई फायदे होते हैं। सबसे पहले जानिए सोने से पहले नहाने से शरीर को क्या-क्या फायदे होते हैं।त्वचा पर होने वाले मुहांसे और एलर्जी कम हो जाते हैं क्योंकि नहाने के दौरान तरह-तरह के कण, गंदगी, पसीना और तेल आदि निकल जाते हैं। अगर कोई व्यक्ति नहाए नहीं तो ये रोमछिद्रों में जाकर मिल सकते हैं और त्वचा में जलन पैदा कर सकते हैं, फिर पिंपल्स होने लगते हैं.

जानकारों का कहना है कि सर्दियों में भी रोज रात को सोने से पहले नहाना फायदेमंद होता है। हालांकि इसके लिए पानी न तो ज्यादा गर्म होना चाहिए और न ही ज्यादा ठंडा। सर्दियों में गुनगुने पानी से नहाना चाहिए और नहाने के बाद सिर को अच्छे से साफ करना चाहिए ताकि अच्छी नींद आ सके। अगर सिर गीला रहता है तो सिर दर्द और बेचैनी हो सकती है। इसलिए नहाने के बाद सिर को अच्छे से साफ कर लें और फिर सो जाएं।

नहाने में पानी के तापमान की क्या भूमिका है

डॉ. गुप्ता ने बताया कि नहाने के पानी का तापमान मौसम पर निर्भर करता है. कुछ लोग गर्म पानी से नहाना पसंद करते हैं तो कुछ ठंडे पानी से। उन्होंने बताया कि सर्दी के मौसम में कुछ देर गर्म पानी से नहाना बेहतर होता है क्योंकि इससे शरीर की थकान दूर हो जाती है। साथ ही यह मांसपेशियों के दर्द से भी राहत दिलाता है। ठंड के मौसम में अक्सर लोगों को हड्डियों में दर्द की शिकायत रहती है। गर्म पानी से नहाने से मांसपेशियों को आराम मिलता है जिससे नींद अच्छी आती है। वही, डॉ. गुप्ता ने बताया कि गर्मी में ठंडे पानी से नहाने से लोगों के तन-मन को आराम मिलता है. उन्होंने कहा कि गर्म और ठंडे दोनों तरह के पानी से नहा सकते हैं क्योंकि दोनों के अलग-अलग फायदे हैं और हर व्यक्ति का शरीर अलग होता है और एक खास आदत को अपना लेता है।

क्या सोने से पहले नहाने का कोई समय निश्चित होता है?

आपको बता दें कि सोने से पहले नहाने का कोई निश्चित समय नहीं होता है। लेकिन, जानकार कहते हैं कि सोने से 1 से 2 घंटे पहले नहाना शरीर के लिए अच्छा होता है। डॉ. गुप्ता ने बताया कि सोने से पहले नहाना फायदेमंद हो सकता है और यह शरीर के तापमान को भी संतुलित रखता है. हालांकि हर किसी को सोने से पहले नहाने की सलाह नहीं दी जाती है। डॉ. गुप्ता ने बताया कि बुजुर्ग लोगों को रोज रात को सोने से पहले नहाने से बचना चाहिए। ऐसे लोग रात में दो-तीन दिन में एक बार स्नान कर सकते हैं। ध्यान रहे कभी भी अत्यधिक ठंडे या अत्यधिक गर्म पानी से न नहाएं क्योंकि इससे शरीर पर बुरा प्रभाव पड़ता है।

Share this story