Samachar Nama
×

बवासीर में खाएं भिगोए हुए किशमिश, कब्ज और खून की कमी जैसी समस्याओं को करेगा दूर

;

हेल्थ न्यूज़ डेस्क, बवासीर में किशमिश के फायदे बवासीर एक कष्टदायक रोग है जिसमें रोगियों को लगातार कब्ज की शिकायत रहती है। इसके अलावा मरीजों में मल के साथ खून भी निकलता है, जिससे शरीर में खून की लगातार कमी हो जाती है। इसलिए बवासीर के रोगी एनीमिया के शिकार हो जाते हैं और उनमें कमजोरी आ जाती है। इन सभी स्थितियों में किशमिश (बवासीर में भीगी किशमिश के फायदे) कारगर तरीके से काम कर सकती है। अगर आप इसे रात को भिगोकर खाते हैं तो यह बवासीर की कई समस्याओं को दूर करने में मदद कर सकता है। आपको कैसे मालूम?

भीगी हुई किशमिश बवासीर में लाभ करती है
1. कब्ज की समस्या से निजात मिलेगी
बवासीर के मरीज अक्सर कब्ज की समस्या से परेशान रहते हैं। ऐसे में किशमिश का सेवन काफी कारगर हो सकता है। दरअसल, जब आप किशमिश को भिगोकर रखते हैं तो इसका फाइबर और रूखापन बढ़ जाता है, जिससे मल त्याग सही होता है और मलत्याग आसान हो जाता है।

ब्रूस ली की मौत ज्यादा पानी पीने से हुई थी। जानिए कैसे सेहत के लिए घातक हो सकती है आपकी ये हेल्दी आदत?
2. एनीमिया दूर करेगा
बवासीर के मरीजों को अक्सर मल त्याग के साथ खून भी आता है। ऐसे में किशमिश एनीमिया को दूर करने में कारगर साबित हो सकता है। दरअसल किशमिश में आयरन की अच्छी मात्रा होती है जो लाल रक्त कोशिकाओं को बनाने में मदद करती है और शरीर में खून को बढ़ाती है।

3. दर्द और जलन से राहत मिलेगी
बवासीर के मरीजों को मल या गुहा के अंदर या बाहर ऊतक के जमा होने के कारण तेज दर्द और जलन महसूस होती है। ऐसे में भीगी हुई किशमिश खाने से आप इस दर्द और जलन से बच सकते हैं। यह शरीर को हाइड्रेट करता है और मल त्याग को आसान बनाने में मदद करता है।

4. सुस्ती और कमजोरी दूर होगी
भीगी हुई किशमिश का सेवन सुस्ती और कमजोरी को दूर करने का एक अच्छा उपाय है। दरअसल बवासीर के मरीजों को भीगी हुई किशमिश खाने से एनर्जी मिलती है और शरीर में आयरन की कमी को दूर करने से कमजोरी नहीं आती है. इसलिए अगर आपको बवासीर की समस्या है तो आप भीगी हुई किशमिश का सेवन करें।

Share this story