Samachar Nama
×

क्या ऑफिस में आपको भी होता है सिर में एक साइड दर्द? जानें आखिर क्या है वजह

'

हेल्थ न्यूज़ डेस्क,ऑफिस में काम करते समय अक्सर लोगों को सिर दर्द की समस्या हो जाती है। वैसे तो यह बहुत ही मामूली सी बात है लेकिन इसे लगातार नज़रअंदाज करना किसी बड़ी मुसीबत को न्यौता देने जैसा है। डॉक्टरों का कहना है कि दुनिया में 50 फीसदी से ज्यादा लोग सिरदर्द की समस्या से परेशान हैं। लेकिन इनमें से कुछ ही लोग ऐसे होते हैं जिन्हें सिर में एक तरफ दर्द की शिकायत होती है। ज्यादातर लोगों को यह सिरदर्द सिर के बायीं तरफ महसूस होता है। आखिर क्या है सिर में एक तरफ दर्द की वजह? जानिए इस लेख में।

माइग्रेन

 भारत में ज्यादातर लोग माइग्रेन की समस्या से पीड़ित पाए जाते हैं। माइग्रेन का सिरदर्द सिर के बीच या बाईं ओर हो सकता है। किसी चीज पर ध्यान केंद्रित करने पर इसका सिरदर्द बढ़ सकता है। इसका दर्द आंखों से शुरू होकर धीरे-धीरे सिर तक चढ़ने लगता है।

क्लस्टर सिरदर्द

क्लस्टर सिरदर्द में व्यक्ति आंखों से लेकर सिर के एक हिस्से तक दर्द की शिकायत करता है। इसका दर्द बहुत तेज होता है। यह सिरदर्द सिर के एक ही हिस्से में बार-बार हो सकता है। सिर दर्द एक बार शुरू होने पर आधे घंटे से एक घंटे तक परेशान कर सकता है। बंद नाक, आंखों से पानी आना और पसीना आना इसके प्रमुख लक्षण हैं।

सरवाइकल सिरदर्द

सर्वाइकल सिरदर्द भी लोगों को काफी परेशान करता है। ये सिरदर्द अक्सर गर्दन में चोट लगने के कारण होता है। इसमें सिरदर्द कभी हल्का तो कभी तेज होता है। यह सिरदर्द गर्दन से सिर और चेहरे तक फैल जाता है। सरवाइकल का दर्द अक्सर सिर के एक ही हिस्से में होता है।

वास्कुलिटिस सिरदर्द

वास्कुलाइटिस का सिरदर्द बहुत तीव्र होता है। यह एक ऐसी बीमारी है जो हमारी रक्त वाहिकाओं, धमनियों और कोशिकाओं को प्रभावित करती है। यह रोग 50 वर्ष से अधिक आयु के लोगों में अधिक देखा जाता है। इसका सिर दर्द लगभग 3-5 मिनट तक सिर के एक ही हिस्से में होता है।

Share this story