Samachar Nama
×

इन 4 समस्याओं में नारियल पानी का सेवन है फायदेमंद, शरीर को मिलेंगे कई अन्य लाभ

'

हेल्थ न्यूज़ डेस्क,नारियल पानी पीने के फायदे अनेक हैं। पीलिया या गर्भावस्था दोनों में इसे पीना फायदेमंद माना जाता है। इसके अलावा भी कई ऐसी बीमारियां हैं जिनमें नारियल पानी पीना कई तरह से फायदेमंद माना जाता है। दरअसल इसके पीछे कुछ खास गुण होते हैं जैसे इसमें इलेक्ट्रोलाइट्स की मात्रा, लॉरिक एसिड, पोटैशियम मैग्नीशियम और जिंक। इसके अलावा इसमें कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो सेहत से जुड़ी कई समस्याओं में कारगर होते हैं।

1. यूटीआई इंफेक्शन में
यूटीआई इंफेक्शन में नारियल पानी का सेवन बहुत असरदार होता है। पहले यह शरीर को अंदर से हाइड्रेट करता है और फिर मूत्रवर्धक की तरह काम करके बैक्टीरिया को पेशाब के जरिए बाहर निकालने में मदद करता है। इसके साथ ही यह यूटीआई में होने वाली जलन और दर्द को भी कम करता है।

2. माइग्रेन में
माइग्रेन के रोगियों के शरीर में मैग्नीशियम का स्तर कम होता है। नारियल पानी में मैग्नीशियम की अच्छी मात्रा होती है। यह शरीर में इलेक्ट्रोलाइट्स की आपूर्ति करने में मदद करता है और माइग्रेन के दर्द को ट्रिगर होने से रोकता है। इसके साथ ही यह माइग्रेन के सिरदर्द के इलाज में भी मददगार है।

3. पथरी की समस्या में
पथरी की समस्या में नारियल पानी काफी फायदेमंद माना जाता है। यह क्रिस्टल और पत्थरों के गठन को कम करके गुर्दे की पथरी को रोकने में मदद कर सकता है। साथ ही कई अध्ययन बताते हैं कि नारियल पानी स्टोन को तोड़कर पेशाब के जरिए बाहर निकालने में भी मददगार होता है।

4. दस्त
इलेक्ट्रोलाइट्स से भरपूर होने के कारण दस्त होने पर नारियल पानी पीने का एक अच्छा विकल्प है। अध्ययनों में पाया गया है कि नारियल पानी हल्के दस्त के कारण होने वाले निर्जलीकरण का प्रभावी ढंग से इलाज करता है और इलेक्ट्रोलाइट हानि को कम करता है। इसे ठीक करने में भी मदद करता है।

Share this story