Samachar Nama
×

सर्दी-जुकाम से छुटकारा दिलाने में अजवाइन का काढ़ा है बेहद असरदार, इम्युनिटी भी होगी स्ट्रांग

'

हेल्थ न्यूज़ डेस्क, बदलते मौसम का असर अक्सर हमारे शरीर पर पड़ता है। इम्यूनिटी सिस्टम कमजोर होने पर सर्दी, खांसी और फ्लू का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में सर्दी-खांसी से छुटकारा पाने के लिए किचन में मिलने वाली अजवाइन की तुलना नहीं है. अजवाइन का स्वाद हल्का कसैला और तीखा होता है। हम इसका इस्तेमाल अचार, पूरी और परांठे का स्वाद बढ़ाने के लिए करते हैं. लेकिन यह न सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाता है, बल्कि इससे बना काढ़ा सर्दी-खांसी जैसी समस्याओं को पल भर में दूर कर सकता है. तो आइए हम आपको बताते हैं अजवाइन का काढ़ा बनाने का तरीका।

इम्युनिटी को मजबूत बनाएं
अजवाइन एंटीऑक्सीडेंट और एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरपूर होती है। यह मुक्त कणों की गतिविधि को रोकता है, जो किसी व्यक्ति को मौसमी संक्रमणों से बचाने में मदद करता है। साथ ही, इसके अधिकांश औषधीय गुण सक्रिय यौगिक थाइमोल से प्राप्त होते हैं, जो प्रतिरक्षा को मजबूत करने में मदद करता है।

 काढ़ा बनाने के लिए सामग्री
2 टी स्पून अजवायन

कुछ तुलसी के पत्ते
1 छोटा चम्मच काली मिर्च
1 चम्मच शहद
2 लहसुन की कलियाँ

कैसे बनाएं काढ़ा?
काढ़ा बनाने के लिए एक पैन में अजवाइन, तुलसी के पत्ते, काली मिर्च और लहसुन को कुचल कर एक कप पानी डालकर कुछ देर तक पकाएं। जब यह पक जाए तो इसमें शहद मिलाकर पिएं। काढ़ा बनाते समय उसमें शहद न मिलाएं। तेज गर्मी शहद के औषधीय गुणों को नष्ट कर देती है। जल्दी आराम पाने के लिए इस काढ़े को दिन में दो बार पिएं।

Share this story