Samachar Nama
×

दाद, खाज, खुजली से हैं परेशान, नीम के तेल से होगा इनका सफाया, ऐसे करें इस्तेमाल

'

हेल्थ न्यूज़ डेस्क,दाद, खुजली और खुजली त्वचा से संबंधित एक समस्या है। यदि यह एक बार होता है, तो यह जल्द ही समाप्त होने का नाम नहीं लेता है। दरअसल, यह एक प्रकार का त्वचा संक्रमण है, जो लोगों के बीच बहुत आसानी से फैलता है। त्वचा पर लाल चकत्ते के कारण लोग अक्सर शर्मिंदा होते हैं। रिंगवॉर्म जैसी त्वचा से संबंधित समस्याएं यकृत, गुर्दे, फेफड़े, कम ऑक्सीजन, बढ़ी हुई पित्त, कम पानी का सेवन, पसीना और तनाव हार्मोन के कारण होती हैं।

आयुर्वेद में नीम के उपयोग को बेहद फायदेमंद कहा गया है। नीम के पत्तों, इसकी छाल एक या दूसरी बीमारी में उपयोगी होती है। इसमें एंटी बैक्टीरियल और एंटी सेप्टिक गुण होते हैं, जिसके कारण इसका उपयोग कई त्वचा देखभाल उत्पादों और हेयर केयर उत्पादों में किया जाता है। दरअसल, एंटीहिस्टामाइन नामक एक संपत्ति नीम में पाई जाती है, जो आपकी त्वचा से दाद, खुजली और खुजली को हटाने में बहुत प्रभावी है।

नीम का तेल कैसे बनाएं
एक कटोरे में ताजा नीम के पत्ते लें और उनमें से एक पेस्ट बनाएं। इन पत्तियों के साथ नारियल का तेल मिलाएं। स्वस्थ त्वचा के लिए नारियल का तेल भी बहुत फायदेमंद है। इसके बाद, नारियल का तेल उस तेल की मात्रा में डालें जिसे आप बनाना चाहते हैं। अब इस तेल को कुछ समय के लिए कम लौ पर पकने दें। जब तेल उबलने लगता है, तो इसे गैस से हटा दें। इसके बाद इसे फ़िल्टर करें और इसे एक जार में रखें। इस तेल को लागू करें जहां आपके पास दाद है।

दाद नीम और एलोवेरा से कम होगा
नीम और मुसब्बर वेरा में जीवाणुरोधी गुण होते हैं, जो बैक्टीरिया को आसानी से मारते हैं। ऐसी स्थिति में, दाद की समस्या से छुटकारा पाने के लिए, नीम के पत्तों के पेस्ट में थोड़ा एलो वेरा जोड़ें और इसे अच्छी तरह से मिलाएं। इसके बाद इसे दाद पर लागू करें और इसे हल्के हाथों से मालिश करें। आपको कुछ दिनों में राहत मिलेगी।

Share this story