Samachar Nama
×

बहुत काम का होता है अंडे का छिलका, हड्डियों को बनता है मजबूत, जाने कैसे करें इस्तेमाल

बहुत काम का होता है अंडे का छिलका, हड्डियों को बनता है मजबूत, जाने कैसे करें इस्तेमाल

हेल्थ न्यूज़ डेस्क,आप में से ज्यादातर लोग जानते हैं कि अंडे कई पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। शायद इसीलिए अंडे को संतुलित आहार का हिस्सा माना जाता है। लेकिन यहां हमारा सारा ध्यान अंडे की जर्दी और सफेदी पर है। अंडे के छिलकों को हम कूड़ा समझकर फेंक देते हैं. लेकिन आपको बता दें कि जर्दी और सफेदी के अलावा अंडे का छिलका भी बहुत असरदार होता है।अंडे के छिलके को "अंडे का छिलका" कहा जाता है। ये आपकी कई स्वास्थ्य समस्याओं को दूर करने में भी मददगार हो सकते हैं. एक अध्ययन के अनुसार, अंडे के छिलके में कैल्शियम कार्बोनेट, प्रोटीन और अन्य आवश्यक खनिज होते हैं। अध्ययन में यह भी पाया गया कि प्रत्येक खोल में लगभग 40% कैल्शियम होता है। नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इंफॉर्मेशन की रिपोर्ट के अनुसार, आधे अंडे का छिलका एक वयस्क की दैनिक कैल्शियम की आवश्यकता को आसानी से पूरा कर सकता है।

अंडे के छिलकों के फायदे –

1. हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए उत्तम -
अंडे के छिलके में कैल्शियम कार्बोनेट प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। जो आपकी हड्डियों को स्वस्थ और सुरक्षित रखने में सहायक है। इसके अतिरिक्त, अंडे के छिलके फ्लोराइड और अन्य आवश्यक खनिजों के भी अच्छे स्रोत हैं।

2. ऑस्टियोपोरोसिस के खतरे को कम करने में सहायक:
ऑस्टियोपोरोसिस एक ऐसी बीमारी है जिसके कारण हड्डियाँ कमजोर और भंगुर हो जाती हैं। दुनिया भर में लाखों लोग इस बीमारी से प्रभावित हैं। कैल्शियम की कमी से यह रोग होता है। ऑस्टियोपोरोसिस से पीड़ित लोग अपने आहार में अंडे के छिलकों को शामिल कर सकते हैं क्योंकि अंडे के छिलकों में प्रचुर मात्रा में कैल्शियम होता है। छिलके का सेवन करने से न सिर्फ ऑस्टियोपोरोसिस का खतरा कम होता है बल्कि हड्डियां भी मजबूत होती हैं।

3. जोड़ों के दर्द के लिए फायदेमंद
जोड़ों में दर्द होने पर अंडे के छिलके का पाउडर बनाकर सेवन करने से दर्द में काफी राहत मिलती है और धीरे-धीरे यह समस्या दूर हो जाती है।

अंडे के छिलके का सेवन कैसे करें
अंडे के छिलकों का सेवन करने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि छिलकों पर मौजूद बैक्टीरिया से बचने के लिए पहले अंडों को उबाल लें, फिर छिलकों को तोड़कर पीस लें और पाउडर बना लें, जिसका सेवन आप जूस, पानी या दूध के साथ कर सकते हैं। हालांकि, अंडे के छिलकों को अपनी डाइट में शामिल करने से पहले आपको अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लेनी चाहिए।

Share this story

Tags