Samachar Nama
×

Microsoft ने लॉन्च की विंडोज पीसी की नई कैटिगरी, जानिए कई AI फीचर से लैस इस नई रेंज में क्या कुछ है खास 

Microsoft ने लॉन्च की विंडोज पीसी की नई कैटिगरी, जानिए कई AI फीचर से लैस इस नई रेंज में क्या कुछ है खास 

टेक न्यूज़ डेस्क - माइक्रोसॉफ्ट ने अपने विंडोज पीसी की एक नई कैटेगरी लॉन्च की है। इसका नाम Copilot+ है. कंपनी के नए पर्सनल कंप्यूटर समर्पित न्यूरल प्रोसेसिंग यूनिट्स (एनपीयू) से लैस हैं। ये पीसी विशेष रूप से स्थानीय स्तर पर उच्च-प्रभाव वाले एआई कार्यों को पूरा करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। कंपनी के सीईओ सत्या नडेला ने नए पीसी को अब तक का सबसे इंटेलिजेंट और तेज पर्सनल कंप्यूटर बताया है। नए पीसी एप्पल मैकबुक एयर से काफी तेज हैं।

डेल, एचपी, एसर, आसुस, लेनोवो और सैमसंग के साथ साझेदारी
बाजार में नए पीसी पेश करने के लिए माइक्रोसॉफ्ट ने चिप निर्माता क्वालकॉम, इंटेल और एएमडी के साथ-साथ डेल, एचपी, एसर, आसुस, लेनोवो और सैमसंग के साथ साझेदारी की है। CoPilot+ PC की पहली रेंज स्नैपड्रैगन X सीरीज़ चिप्स से लैस होगी। इनका प्री-ऑर्डर शुरू हो चुका है और इन्हें 18 जून से उपलब्ध कराया जाएगा. इसकी शुरुआती कीमत 999 डॉलर (करीब 83 हजार रुपये) है.

GPT-4o मॉडल का समर्थन करता है
Copilot+ PC में कई AI फीचर्स दिए गए हैं। रिकॉल इनमें से एक है. यह उपयोगकर्ताओं को प्राकृतिक भाषा संकेतों में फ़ाइलें और डेटा खोजने की अनुमति देगा। इसके अलावा पीसी में माइक्रोसॉफ्ट के AI असिस्टेंट कोपायलट का अपग्रेडेड वर्जन भी दिया गया है, जो OpenAI के GPT-4o मॉडल को सपोर्ट करेगा। कंपनी के मुताबिक इसे संभव बनाने के लिए विंडोज 11 की नई लेयर में 40 से ज्यादा AI मॉडल को शामिल करना पड़ा.

एप्पल के मैकबुक एयर से 58% तेज
माइक्रोसॉफ्ट का दावा है कि CoPilot+ PC की परफॉर्मेंस और बैटरी लाइफ जबरदस्त है। कंपनी का कहना है कि ये पीसी Apple के M3 प्रोसेसर वाले MacBook Air (15 इंच) से 58% तेज हैं। साथ ही, वे एक बार चार्ज करने पर 15 घंटे तक वेब ब्राउज़िंग और 22 घंटे तक स्थानीय वीडियो प्लेबैक की पेशकश करते हैं। पीसी को शक्तिशाली बनाने के लिए माइक्रोसॉफ्ट ने 16 जीबी रैम और 256 जीबी स्टोरेज के साथ एक समर्पित एनपीयू का उपयोग किया है। CoPilot+ PC के लिए, कंपनी ने आर्म-आधारित चिप्स के लिए Windows 11 पर फिर से काम किया है। कंपनी ने प्रिज्म नाम से एक एमुलेटर भी विकसित किया है, जो नए पीसी को पुराने ऐप्स के साथ अनुकूल बनाता है।

Share this story

Tags