Samachar Nama
×

जाने कूलर के हनीकॉम्ब पैड कैसे करें साफ़,जाने स्टेप बाय स्टेप फुल प्रोसेस 

जाने कूलर के हनीकॉम्ब पैड कैसे करें साफ़,जाने स्टेप बाय स्टेप फुल प्रोसेस 

टेक न्यूज़ डेस्क,गर्मी का मौसम शुरू हो गया है. इससे बचने के लिए लोगों ने अपने कूलर निकाल लिए हैं और उनमें रंग-रोगन करना शुरू कर दिया है. आपको बता दें पहले के समय में कूलर के पैड में घास या खस का यूज किया जाता था, लेकिन अब बाजार में हनीकॉम्ब आ गई हैं, जो घास और खस के मुकाबले कहीं ज्यादा चलती है.इसी वजह से हम आपके लिए हनीकॉम्ब पैड को साफ करने की जानकारी लेकर आए हैं, जो आपके बहुत काम आने वाली है. दरअसल कई बार लोग जानकारी के आभाव में हनीकॉम्ब पैड को घास और खस वाले पैड की तरह साफ करते हैं, जिससे उनकी हनीकॉम्ब पैड खराब हो जाते हैं और हजारों का नुकसान हो जाता है.

हनीकॉम्ब पैड साफ करने का तरीका
हनीकॉम्ब पैड साफ करने के कई तरीके हैं, जिनके बारे में हम आपको यहां बता रहे हैं. अगर आप यहां बताई गई टिप्स को फॉलो करेंगे तो आपका नुकसान नहीं होगा और अगर अपने मन से ही हनीकॉम्ब पैड साफ करने की कोशिश करते हैं तो फिर नुकसान के बारे में कुछ कहा नहीं जा सकता.

नींबू और सिरका करेगा कमाल
साल भर कूलर चलने से हनीकॉम्ब पैड हो या घास का पैड इनमें बहुत से बैक्टीरिया पनप जाते हैं. ऐसे में जब आप अपने कूलर को दोबारा चालू करने वाले हैं तो सबसे पहले इसके पैड को निकाल कर 50 फीसदी पानी और बाकी नींबू और सिरका के घोल में डुबो दें. इसके प्रोसेस को करीब 2 मिनट तक फॉलो करना है. इसके बाद आप इन पैड को सुखाने के लिए धूप में रख सकते हैं या फिर ड्रायर के जरिए सुखाकर इस्तेमाल कर सकते हैं.

पानी के प्रेशर से भी कर सकते हैं साफ
अगर आप नींबू और सिरके का घोल इस्तेमाल नहीं करना चाहते हैं तो आप पानी के प्रेशर से भी हनीकॉम्ब पैड को साफ कर सकते हैं. इसके लिए आपको एक खुली हुई जगह पर सभी हनीकॉम्ब पैड रखने होंगे और इसके बाद आपको पानी के पाइप से तेज प्रेशर से इनको धोना होगा. ऐसा करने से हनीकॉम्ब में मौजूद गंदगी और धूल बेशक बाहर हो जाएगी, लेकिन जो इनमें बैक्टीरिया मौजूद होंगे वो नहीं निकलेंगे. इसलिए आप बैक्टीरिया को हटाने के लिए पानी में केरोसिन का तेल भी मिला सकते हैं.

Share this story

Tags