Samachar Nama
×

स्मार्टफोन के खराब नेटवर्क कनेक्टिविटी या इंटरनेट स्पीड से हैं परेशान, यहां जानें आसान उपाय

,

टेक न्यूज़ डेस्क - स्मार्टफोन हमारी लाइफस्टाइल का इतना अहम हिस्सा बन गया है कि हम मोबाइल फोन के बिना एक दिन भी नहीं सोच सकते। ऐसे में मोबाइल फोन में नेटवर्क न होने या इंटरनेट ठीक से काम न करने से आपको होने वाली परेशानी का अंदाजा हम आसानी से लगा सकते हैं। इसीलिए आज हम आपको फोन में नेटवर्क से जुड़ी समस्या के बारे में बता रहे हैं। साथ ही आपको कुछ ऐसे उपाय भी बताएंगे जिससे आप स्मार्टफोन में नेटवर्क से जुड़ी समस्या को आसानी से दूर कर सकेंगे।

नेटवर्क कनेक्टिविटी की समस्या
अगर आप भी नेटवर्क कनेक्टिविटी में समस्या के कारण उचित फोन कॉल या इंटरनेट स्पीड से जूझ रहे हैं तो आप अकेले नहीं हैं। देश के तमाम स्मार्टफोन यूजर्स आए दिन इस तरह की दिक्कतों का सामना करते रहते हैं। नेटवर्क कनेक्टिविटी की वजह हमारे घर में रखा इलेक्ट्रोड-मैग्नेटिक इंडक्शन या स्मार्टफोन की सेटिंग भी हो सकती है।

विद्युत चुम्बकीय प्रेरण उपकरण
अगर आप अपने घर में नेटवर्क कनेक्टिविटी की समस्या का सामना कर रहे हैं तो सबसे पहले यह जांच लें कि क्या यह समस्या सिर्फ आपके फोन में ही हो रही है। अगर ऐसा नहीं है तो आप फोन का इस्तेमाल करते समय जहां तक हो सके इलेक्ट्रोमैग्नेटिक इंडक्शन डिवाइस जैसे इंडक्शन कुकर, इलेक्ट्रिक जनरेटर को अपने घर में रख सकते हैं। अगर आपके घर के पास ट्रांसफार्मर है, तब भी आपको मोबाइल नेटवर्क की समस्या का सामना करना पड़ सकता है।

स्मार्टफोन सेटिंग्स
कई बार हमारे फोन की सेटिंग की वजह से भी हमें नेटवर्क से जुड़ी दिक्कत हो जाती है। हम आपको चरण दर चरण मार्गदर्शन कर रहे हैं कि कैसे आप अपने स्मार्टफोन की सेटिंग में बदलाव करके नेटवर्क संबंधी समस्याओं को ठीक कर सकते हैं। यह भी पढ़ें: डिस्कनेक्ट होने लगे Jio और Airtel के नंबर, हो रही कॉल ड्रॉप! क्या आप भी हैं खराब नेटवर्क से परेशान?

Android उपयोगकर्ता
Android स्मार्टफोन यूजर्स सबसे पहले आपको अपने फोन के सेटिंग मेन्यू को ओपन करना होगा। इसके बाद आपको वाई-फाई और नेटवर्क पर टैप करना होगा। अब आपको SIM & Network पर क्लिक करना है। अब आपको सिम सेलेक्ट करके नेटवर्क ऑपरेटर को ऑटोमैटिक बनाना है।

आईओएस उपयोगकर्ता
iOS यूजर्स को सेटिंग मेन्यू के बाद Mobile & SIM ऑप्शन पर टैप करना होगा। इसके बाद आपको सिम सेटिंग में जाना है, यहां आपको नेटवर्क सेटिंग को सेलेक्ट करना है और इसे ऑटोमैटिक करना है। फोन की सेटिंग बदलने के बाद भी अगर आपको नेटवर्क से जुड़ी दिक्कत आ रही है तो आपको अपने टेलीकॉम ऑपरेटर से बात करनी चाहिए।

Share this story