Samachar Nama
×

आषाढ़ में कब है देवशयनी एकादशी? एक क्लिक में दूर करें सारी कंफ्यूजन

www.samacharnama.com

ज्योतिष न्यूज़ डेस्क: हिंदू धर्म में कई सारे व्रत त्योहार पड़ते हैं लेकिन एकादशी व्रत को बेहद ही खास माना गया है जो कि हर माह में दो बार मनाई जाती है। यह तिथि भगवान विष्णु की साधना आराधना को समर्पित है इस दिन भक्त भगवान विष्णु की विधिवत पूजा करते हैं और व्रत आदि भी रखते हैं मान्यता है कि ऐसा करने से शुभ फलों की प्राप्ति होती है।

devshayani ekadashi 2024 date muhurta and significance

पंचांग के अनुसार हर माह के कृष्ण और शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि को एकादशी का व्रत पूजन किया जाता है मान्यता है कि एकादशी के व्रत को करने से सभी पापों का नाश हो जाता है आषाढ़ माह में पड़ने वाली एकादशी को देवशयनी एकादशी के नाम से जाना जा रहा है जो कि सभी एकादशी व्रतों में विशेष है।

devshayani ekadashi 2024 date muhurta and significance

देवशयनी एकादशी को पद्मनाथा एकादशी और हरिशयनी एकादशी के नाम से जाना जाता है। इसी दिन भगवान विष्णु चार माह के लिए योगनिद्रा में चले जाते हैं और फिर कार्तिक माह में पड़ने वाली देवउठनी एकादशी को जाते हैं इन चार महीनों तक सभी मांगलिक कार्य करना वर्जित होता है तो आज हम आपको अपने इस लेख द्वारा देवशयनी एकादशी की तारीख और मुहूर्त की जानकारी प्रदान कर रहे हैं। 

devshayani ekadashi 2024 date muhurta and significance

कब मनाई जाएगी देवशयनी एकादशी—
हिंदू पंचांग के अनुसार आषाढ़ माह की एकादशी या देवशयनी एकादशी तिथि का आरंभ 16 जुलाई दिन मंगलवार को रात 8 बजकर 33 मिनट से हो रहा है और 17 जुलाई दिन बुधवार को रात 9 बजकर 2 मिनट पर हो जाएगा। वही उदया तिथि की मानें तो इस साल देवशयनी एकादशी का व्रत 17 जुलाई को रखा जाएगा। देवशयनी एकादशी के दिन भगवान विष्णु के संग माता लक्ष्मी की विधिवत पूजा करें मान्यता है कि ऐसा करने से भगवान की असीम कृपा बरसती है और धन संकट भी दूर हो जाता है। 

devshayani ekadashi 2024 date muhurta and significance

Share this story