Samachar Nama
×

रक्षाबंधन के दिन राखी की थाली में शामिल करें ये चीजें, भाई को मिलेगा आशीष

Rakshabandhan festival 2022 rakhi thali decoration all you need to know 

ज्योतिष न्यूज़ डेस्कः हिंदू धर्म में रक्षाबंधन पर्व को बेहद ही खास माना जाता है, यह त्योहार भाई बहन के प्रेम और रिश्ते को दर्शाता है इस साल रक्षाबंधन 11 अगस्त और 12 अगस्त दो दिनों तक मनाया जा सकता है श्रावण मास की पूर्णिमा 11 अगस्त यानी कल पड़ रही है लेकिन इस दिन भद्रा काल होने के कारण से 12 अगस्त को भी सुबह 8 बजे तक बहने अपने भाई की कलाई पर राखी बांध सकती है

Rakshabandhan festival 2022 rakhi thali decoration all you need to know 

इस पवित्र दिन पर बहनें अपने भाईयों की आरती उतारती है और मंगल कामना करती हैं ऐसे में राखी की थाली में कुछ जरूर चीजों को शामिल करना शुभ माना जाता है इन चीजों को थाली में रखने और इनका प्रयोग करने से भाई बहन के रिश्तों में मजबूती और प्रेम हमेशा बना रहता है, तो आज हम आपको इसके बारे में बता रहे हैं तो आइए जानते हैं।

Rakshabandhan festival 2022 rakhi thali decoration all you need to know जानिए कैसी हो राखी की थाली-
आपको बता दें कि रक्षाबंधन के दिन राखी की थाली में चंदन जरूर रखें।  चंदन को नकारात्मकता दूर करने वाला माना गया है थाली में आप तिलक भी रखें। क्योंकि तिलक को माता लक्ष्मी का प्रतीक कहा जाता है अगर आप भाई के माथे पर तिलक लगाती है तो देवी मां लक्ष्मी की विशेष कृपा और आशीर्वाद सदैव आपको प्राप्त होता है। आपको बता दे कि थाली में दीपक जरूर रखना चाहिए क्योंकि दीपक से प्रकाश आता है और प्रकाश जीवन में सकारात्मकता का संचार करता है इसे आनंद और प्रसन्नता का भी प्रतीक माना गया है। थाली में मिठाई को रखना भी बेहद जरूरी माना जाता है मिठाई खुशहाली जीवन में लेकर आता है इसे सबसे पहले माता लक्ष्मी को भोग लगाया जाता है फिर आशीर्वाद के रूप में सभी में बांटा जाता है। 

Rakshabandhan festival 2022 rakhi thali decoration all you need to know 

रक्षाबंधन के पवित्र दिन पर पूजा की थाली में राखी जरूर रखना चाहिए यह सबसे अधिक जरूरी होता है राखी केवल रेशम का धागा नहीं होता है बल्कि दो पवित्र अटूट रिश्तों को दर्शाता है राखी का धागा उस वादे की भी याद दिलाता है जिसे भाई अपनी बहन की रक्षा करने के लिए करता है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार रक्षाबंधन के दिन राखी बांधते वक्त बहन दवारा अगर मंत्र पढ़ा जाए तो बेहद ही शुभ माना जाता है बहनों को राखी बांधते वक्त इस पवित्र मंत्र का उपयोग जरूर करना चाहिए। 

रक्षाबंधन मंत्र-

येन बद्धो बलि राजाएदानवेन्द्रो महाबलः ।
तेन त्वाम प्रति बच्चामि रक्षेए मा चल मा चल।

Rakshabandhan festival 2022 rakhi thali decoration all you need to know 

Share this story