×

महानवमी के दिन घर में इस विधि से करें हवन, जानिए पूजन विधि और सामग्री लिस्ट 

navratri maha navami hawan vidhi samagri muhurat know how to do havan at home

ज्योतिष न्यूज़ डेस्क: हिंदू धर्म में नवरात्रि व्रत को बहुत ही खास माना जाता हैं और आज यानी 14 अक्टूबर को शारदीय नवरात्रि का आखिरी दिन हैं इस दिन नवरात्रि दुर्गा नवमी या महानवमी होता हैं व्रती आज मां सिद्धिदात्री की पूजा उपासना करने के बाद हवन करते हैं उसके बाद कन्या पूजन कर उनको सम्मान सहित दक्षिण देते हुए उनकी विदाई करते हैं हवन से माता की विशेष कृपा प्राप्त होती हैं साथ ही इस दिन व्रत का पारण भी किया जाता हैं तो आज हम आपको नवरात्रि हवन करने की सरल विधि और सामग्री लिस्ट बता रहे हैं तो आइए जानते हैं। 

navratri maha navami hawan vidhi samagri muhurat know how to do havan at home
महानवमी पर ऐसे करें हवन— 
आज यानी महानवमी के दिन व्रती को प्रात: काल उठकर स्नान आदि करके साफ वस्त्र धारण करना चाहिए अब पूजा स्थल पर जहां हवन कुंड बनाया गया है वहां पर सभी हवन सामग्री के साथ बैठें। शास्त्रों में हवन के समय पति पत्नी को साथ में बैठना उत्तम माना जाता हैंnavratri maha navami hawan vidhi samagri muhurat know how to do havan at home अब मंत्रों के साथ पवित्रीकरण करें हवन कुंड में आम के पेड़ की लकड़ी और कपूर से आग जलाएं। इसके बाद हवन कुंड में सभी देवी देवताओं के नाम की आहुति डालें शास्त्रों में 108 बार आहुति डालना उत्तम माना जाता हैं हवन समाप्त होने के बाद माता की आरती करें और भगवान को भोग लगाएं। 

navratri maha navami hawan vidhi samagri muhurat know how to do havan at home जानिए हवन सामग्री लिस्ट—
आपको बता दें कि आज यानी महानवमी के दिन हवन करने के लिए आम की लकड़ियां, चंदन की लकड़ी, कलीगंज देवदार की जड़, गूलर की छाल और पत्ती, बेल, नीम, पलाश का पौधा, पापल की छाल और तना, बेर, आम की पत्ती, तिल, कपूर, लौंग, चावल, घी, शक्कर, जौ, गुगल, लोभान, इलायची, गाय के गोबर से बने उपले, घी, नारियल, लाल वस्त्र, कलावा, सुपारी पान, बताशा, पूरी और खीर की जरूरत होती हैं। 

navratri maha navami hawan vidhi samagri muhurat know how to do havan at home

Share this story