×

कल है गणेश चतुर्थी, इन सामग्रियों से पूजन करने पर मिलेगा पूरा लाभ

puja

ज्योतिष न्यूज़ डेस्क: गणेश चतुर्थी के पर्व को हिंदू धर्म में विशेष माना जाता हैं वही पंचांग के मुताबिक गणेश चतुर्थी का उत्सव भाद्रपद मास के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि से आरंभ हो रहा हैं जो कि अनंत चतुर्दशी के दिन गणपति विसर्जन के साथ समाप्त होगा। वही इस बार गणेश चतुर्थी 10 सितंबर को और अन्नत चतुर्दशी 19 सितंबर को पड़ रही हैं।

ganesh इस दौरान लोग व्रत उपवास रखकर श्री गणेश के अष्ट रूप की आराधना करते हैं मान्यता है कि गणेश चतुर्थी को भगवान के सिद्धि विनायक रुप की पूजा करना लाभकारी होता हैं क्योंकि ये अधिक मंगलकारी हैं। गणेशोत्सव के दौरान श्री गणेश की विधि पूर्वक पूजा करने के लिए विभिन्न तरह की सामग्रियों की आवश्यकता पड़ती हैं इन पूजन सामग्रियों के अभाव में गणपति की पूजा अधूरी मानी जाती हैं तो आज हम आपके लिए लेकर आए हैं गणपति पूजन की सामग्री लिस्ट। 

ganesh

गणेश चतुर्थी पूजन सामग्री लिस्ट—
गणेश चतुर्थी के दिन विशेष सामग्री के साथ श्री गणेश की आराधना की जाती हैं गणपति पूजा के पहले इन पूजन सामग्री को एकत्रित कर लेना लाभकारी होगा। पूजा के लिए लकड़ी की चौकी, श्री गणेश प्रतिमा, लाल वस्त्र, जनेउ, कलश, नारियल, पंचामृत, पंचमेवा, गंगाजल, रोली, मौली लाल, चंदन, अक्षत, दूर्वा, कलावा, इलाइची, लौंग, सुपारी, घी, कपूर, मोदक, चांदी का वर्क आदि। 
 ganesh
आपको बता दें कि गणेश चतुर्थी का पर्व श्री गणेश के जन्मदिवस के रूप में मनाया जाता हैं इस दिन भगवान श्री गणेश की विधि विधान से पूजा अर्चना की जाती हैं ऐसा कहा जाता है कि जो भक्त इस दिन गणपति की सच्चे मन और विधि विधान से आराधना करता हैं उसके जीवन के सभी कष्ट और परेशानियां दूर हो जाते हैं और जीवन में सुख शांति समृद्धि का आगमन भी होता हैं इस दिन व्रत रखने से कार्यों में सफलता और जीवन में तरक्की मिलती हैं मनोकामनाएं भी पूरी हो जाती हैं।

ganesh

Share this story