Samachar Nama
×

Navratri 2022 special Recipes: फास्टिंग के दौरान बार-बार लगती है भूख, इस तरह बनाएं टेस्टी और हेल्दी फास्टिंग स्नैक्स

ऍफ़

नवरात्रि के व्रत को शुरू होने में अब कुछ ही दिन बचे हैं. इस व्रत के दौरान लोग प्याज, लहसुन, अदरक, नींबू और टमाटर से बने भोजन का पूरी तरह से त्याग कर देते हैं। इस दौरान व्रत रखने वाले लोग अपने लिए कुछ स्नैक्स तैयार कर सकते हैं। ये हेल्दी और टेस्टी रेसिपी बहुत जल्दी बनकर तैयार हो जाती हैं. यहाँ देखें-


1)स्ट्रॉबेरी नारियल के लड्डू
नवरात्रि व्रत के दौरान बहुत भूख लग सकती है। ऐसे में आप कुछ स्नैक्स बनाकर भी तैयार कर सकते हैं. शेफ रणवीर बराड़ की रेसिपी यहाँ देखें।

सामग्री
5 बड़े चम्मच स्ट्रॉबेरी के स्वाद का सिरप
1 छोटा चम्मच घी
1 नारियल (ताजा कद्दूकस किया हुआ)
3 बड़े चम्मच पानी
4 टेबल स्पून सूखा नारियल (कोटिंग के लिए)

कैसे बनाना है


इसे बनाने के लिए एक पैन में घी गर्म करें. ताजा कद्दूकस किया हुआ नारियल डालें, फिर स्ट्रॉबेरी के स्वाद वाली चाशनी और पानी डालें। अब इसे किनारे छोड़ने तक पकाएं। ठंडा होने पर इन्हें लड्डू का आकार दें और सूखे नारियल से कोट करें।

2) मैंगो आइसक्रीम
इस रेसिपी को आप शेफ भव्य मल्होत्रा ​​द्वारा घर पर आसानी से बना सकते हैं। इसे बनाने में आपको बहुत ही कम समय लगेगा और इसका स्वाद भी खाने में बहुत अच्छा लगेगा.

सामग्री
1 कप नारियल का दूध
1 कप आम के टुकड़े, अर्ध-जमे हुए
1 बड़ा चम्मच शहद

कैसे बनाना है


एक ब्लेंडर में, दूध और आम के क्यूब्स को तब तक ब्लेंड करें जब तक कि यह चिकना न हो जाए और इसमें कोई चूरा न हो। अब इसे एक फ्रीजर फ्रेंडली बाउल में निकाल लें और मिश्रण को फ्रीज कर लें। इस मिश्रण के पूरी तरह से जम जाने के बाद इसे ब्लेंड करें और इस प्रक्रिया को 3 बार दोहराएं। इसे सॉसर में डालें और क्रीम को रात भर के लिए फ्रीज कर दें। अगले दिन इसका आनंद लें।

Share this story