Samachar Nama
×

Gujarat Election 2022: 1983 से राजनीतिक दलों के इस मॉडल गांव में प्रचार करने पर रोक
 

Gujarat Election 2022: 1983 से राजनीतिक दलों के इस मॉडल गांव में प्रचार करने पर रोक


एक ऐसे देश में जहां लगभग हर साल चुनाव होते हैं और राजनीतिक दल मतदाताओं को लुभाने के लिए पूरी ताकत लगा देते हैं, गुजरात के एक गांव में "असामान्य रूप से दिलचस्प" नियम हैं। गांव ने कई नोटिस बोर्ड लगाए हैं, जिसमें नियमों और विनियमों को रेखांकित किया गया है, जिनका निवासियों द्वारा पालन करने की आवश्यकता है। 

राजकोट जिले में स्थित राजसमधियाला गांव ने राजनीतिक प्रचार पर प्रतिबंध लगा दिया है क्योंकि यहां के स्थानीय लोगों का मानना है कि उम्मीदवारों को प्रचार करने की अनुमति देने से क्षेत्र पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ेगा। गांव के सरपंच के मुताबिक राजनीतिक दलों को प्रचार नहीं करने देने का यह नियम 1983 से लागू है.हालाँकि, यहाँ के लोग लोकतंत्र में चुनाव के मूल्य को समझते हैं, इसलिए मतदान हर उस व्यक्ति के लिए अनिवार्य कर दिया गया है जो पात्र है। ग्राम विकास समिति (वीडीसी) द्वारा स्थापित कई नियम और कानून राजसमधियाला के निवासियों के लिए बाध्यकारी हैं, और उनमें से किसी का भी उल्लंघन करने पर मौद्रिक दंड दिया जाता है- जिनमें से एक चुनाव के दौरान वोट नहीं डालना है। 

गांव के सरपंच ने कहा कि जानबूझकर मतदान नहीं करने वालों पर 51 रुपये का जुर्माना लगाया जाता है. रिपोर्टों के अनुसार, गांव में लगभग हर आधुनिक सुख-सुविधा मौजूद है, जिससे निवासियों का जीवन आसान हो गया है। गांव में सुविधाओं में वाईफाई इंटरनेट का उपयोग, सीसीटीवी कैमरे, साफ पानी के लिए एक आरओ प्लांट, एक शीर्ष जिला स्तरीय क्रिकेट मैदान आदि शामिल हैं। 

चूँकि अधिकांश विवाद यहाँ लोक अदालतों के माध्यम से सुलझाए जाते हैं, गाँव में कई तरह की गतिविधियों पर भी रोक लगा दी जाती है, जिसमें कूड़ा डालना, थूकना, सरकारी संपत्ति को नुकसान पहुँचाना शामिल है, और यहाँ तक कि युवाओं को क्षेत्र में बेकार बैठने और घूमने से भी प्रतिबंधित करता है। 

इस प्लास्टिक मुक्त गांव को पूरे देश में एक मॉडल गांव के रूप में भी देखा जाता है। गांव को भारत के राष्ट्रपति द्वारा अभिनंदन सहित कई पुरस्कार भी प्राप्त हुए हैं। 

यहां यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि 182 सदस्यीय गुजरात विधानसभा के लिए चुनाव दो चरणों में एक और पांच दिसंबर को होंगे। मतगणना आठ दिसंबर को होगी।
 

Share this story