Samachar Nama
×

Varanasi  विद्याज्ञान और नवोदय में प्रवेश की शुरू हुई तैयारी, ऐसे भरें विद्याज्ञान का फार्म 
 

Varanasi  विद्याज्ञान और नवोदय में प्रवेश की शुरू हुई तैयारी, ऐसे भरें विद्याज्ञान का फार्म 


उत्तरप्रदेश न्यूज़ डेस्क  राष्ट्रीय आय एवं योग्यता आधारित छात्रवृत्ति परीक्षा के बाद बेसिक स्कूलों के बच्चे अब विद्याज्ञान और नवोदय विद्यालयों की परीक्षा की तैयारी में जुट गए हैं. नवाचारी शिक्षकों की टीम बच्चों के लिए नई शिक्षण सामग्री तैयार कर रही है. विद्याज्ञन स्कूल की प्रवेश परीक्षा 18 दिसंबर को होनी है जबकि नवोदय की परीक्षा तिथि अभी जारी नहीं हुई है.

छात्रवृत्ति परीक्षा कक्षा आठ के बच्चों के लिए थी जबकि नवोदय और विद्याज्ञान विद्यालय में कक्षा 6 में प्रवेश होते हैं. विद्याज्ञान विद्यालय का प्रवेश फार्म भरने की अंतिम तिथि उद्योगपति शिव नाडर के इस स्कूल में ग्रामीण क्षेत्र के उन्हीं बच्चों को लिया जाता है जिनके परिवार की सालाना आय एक लाख रुपये से कम होती है. उत्तर प्रदेश में सीतापुर और बुलंदशहर में इस स्कूल की दो शाखाएं हैं. इस आवासीय स्कूल में बच्चों की शिक्षा के साथ रहना-खाना भी निशुल्क होता है.
शिक्षक अजय कुमार ने बताया कि पिछले वर्ष पूरे देश से ढाई लाख बच्चों ने इस स्कूल के लिए आवेदन किया था और मात्र 200 एडमिशन हुए. बनारस के आराजीलाइन ब्लॉक के प्राथमिक विद्यालय लहिया की छात्रा प्रियंका पाल का जिले से एकमात्र चयन हुआ था. इसके अलावा नवोदय विद्यालय में प्रवेश की तैयारियां भी शुरू हो गई हैं. हालांकि शिक्षक परेशान हैं क्योंकि नवोदय के फार्म अब तक नहीं निकले. शिक्षकों ने बताया कि मार्च या अप्रैल में नवोदय की प्रवेश परीक्षा होती है.
विद्याज्ञान स्कूल के लिए आवेदन फार्म विद्यालय की वेबसाइट से भी डाउनलोड कर भरा जा सकता है. इन्हें खंड शिक्षा अधिकारी कार्यालय में जमा किया जाएगा. 18 दिसंबर को प्री परीक्षा होगी. इसके बाद मेन परीक्षा नोएडा में ली जाती है. मेन्स पास करने के बाद विद्यार्थी का इंटरव्यू और मेडिकल होता है. ग्रामीण निवास और आय के बारे में भी स्कूल अच्छी तरह पड़ताल करके ही बच्चों का प्रवेश लेता है.


वाराणसी न्यूज़ डेस्क
 

Share this story