Samachar Nama
×

Varanasi  के 930 स्कूली बच्चे बनेंगे एसपीसी
 

Varanasi  के 930 स्कूली बच्चे बनेंगे एसपीसी


उत्तरप्रदेश न्यूज़ डेस्क  जिले के माध्यमिक स्कूलों में योगी सरकार 930 स्टुडेंट पुलिस कैडेट (एसपीसी) तैयार करेगी. यह कार्यक्रम छात्र-छात्राओं को सामाजिक सरोकारों से जोड़ने तथा सामाजिक पहलुओं और कुरीतियों को समझाने के लिए शुरू हुआ है. इसमें विद्यार्थियों को आईपीसी, सीआरपीसी के साथ थानों की कार्यप्रणाली बताई जाएगी ताकि वे भी समाज का पहरुआ बन सकें.

वाराणसी में एसपीसी की नोडल अधिकारी और एडिशनल सीपी (महिला सुरक्षा) ममता रानी ने बताया कि किशोर विद्यार्थियों को सुरक्षा और शांति के प्रति जागरूक कर उनमें आत्मबल पैदा करने के उद्देश्य से यह प्रोग्राम संचालित है. जिलाधिकारी की अध्यक्षता में गठित चार सदस्यीय समिति प्रत्येक माह इसकी समीक्षा करती है. इसमें विद्यार्थियों को भ्रष्टाचार, अपराध, बाल अपराध, यौनाचार समेत आईपीसी, सीआरपीसी के बारे में बताया जाता है.
साथ ही आत्मरक्षा के टिप्स भी दिए जा रहे हैं. यह योजना 2019 से शुरू हुई थी, जो कोरोना महामारी के कारण रुक गई थी. अब पुन शुरू हुई है.
जिला विद्यालय निरीक्षक गिरीश कुमार सिंह ने बताया कि स्टूडेंट पुलिस कैडेट के लिए प्रत्येक विद्यालय से कक्षा 8 और 9 के 30-30 छात्र-छात्राओं को लिया गया है. इस योजना में सरकार की ओर से प्रत्येक विद्यालय को 50 हजार रुपये मिलते हैं. विद्यार्थियों को व्यावहारिक ज्ञान देने के साथ विशेषज्ञ स्कूलों में विभिन्न सामजिक विषय पढ़ा रहे हैं. पहले चरण में शहर और ग्रामीण क्षेत्रों के 31 विद्यालयों के 930 छात्र-छात्राएं स्टूडेंट पुलिस कैडेट बनेंगे.


वाराणसी न्यूज़ डेस्क
 

Share this story