Samachar Nama
×

Udaipur सिटी स्टेशन के पुनर्विकास के लिए 354 करोड़ स्वीकृत: कार्य एजेंसी को सौंपा गया

Udaipur सिटी स्टेशन के पुनर्विकास के लिए 354 करोड़ स्वीकृत: कार्य एजेंसी को सौंपा गया

राजस्थान न्यूज डेस्क, उदयपुर सिटी स्टेशन को रेल प्रशासन विश्वस्तरीय विकसित करेगा। इस कार्य के लिए रेलवे ने 354 करोड़ रुपये की स्वीकृति जारी कर दी है। एजेंसी को स्टेशन के विकास का जिम्मा सौंपा गया है। स्टेशन के पुनर्विकास का काम 3 साल में पूरा किया जाएगा। उत्तर पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी कैप्टन शशि किरण ने बताया कि महाप्रबंधक विजय शर्मा के निर्देशन में उदयपुर स्टेशन का पुनर्विकास शुरू हो गया है.

काम उदयपुर की कंस्ट्रक्शन कंपनी को दिया गया है। कंपनी ने प्रतिनिधि नियुक्त कर स्टेशन के विकास के लिए संसाधन जुटाने के प्रयास शुरू कर दिए हैं। वर्तमान में उदयपुर स्टेशन पर स्थल कार्यालय, स्थल प्रयोगशाला एवं श्रम शिविर का निर्माण कार्य चल रहा है।
पार्किंग, गेट, 20 नई लिफ्ट और 26 एक्सेलरेटर लगाए जाएंगे
मुख्य स्टेशन भवन में कार पार्किंग, अलग प्रवेश और निकास द्वार, सुरक्षा जांच क्षेत्र, 72 मीटर चौड़ा कॉनकोर्स क्षेत्र और 20 नई लिफ्ट लगाई जाएंगी। साथ ही 26 नए एस्केलेटर लगाकर मौजूदा संख्या बढ़ाई जाएगी। स्टेशन के दोनों फुट ओवर ब्रिज को स्काई वॉक से जोड़ा जाएगा। स्टेशन पर वेटिंग रूम, एग्जीक्यूटिव वेटिंग रूम, रिटेल स्टॉल, शौचालय, बैगेज स्कैनर और कोच इंडिकेटर सहित सभी आधुनिक यात्री सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी।

भव्य और आकर्षक बनेगा स्टेशन भवन
झीलों की नगरी उदयपुर स्टेशन का भव्य व आकर्षक भवन तैयार किया जाएगा। पूरी परियोजना में निर्माण के साथ-साथ संचालन और रखरखाव के दौरान ऊर्जा की खपत में कमी के लिए सुविधाओं के साथ हरित भवन की विशेषताएं होंगी। जिसे रिन्यूएबल एनर्जी के साथ-साथ वेस्ट प्रोसेसिंग, रेन वाटर हार्वेस्टिंग आदि संसाधनों से जोड़ा जाएगा। कैप्टन शशि किरण ने बताया कि स्टेशन के विकास कार्य के लिए रेलवे के मौजूदा कार्यालयों को अस्थाई तौर पर अन्य जगहों पर शिफ्ट किया जाएगा। स्टेशन के पुनर्विकास का काम पांच चरणों में पूरा किया जाएगा
उदयपुर न्यूज डेस्क!!!
 

Share this story