Samachar Nama
×

Siwan  दिल्ली से आई खाद्य निगम की टीम ने राशन दुकानों की जांच कीगेहूं व चावल की गुणवता की भी हुई जांच , लाभुकों से ली गई जानकारी
 

Siwan  दिल्ली से आई खाद्य निगम की टीम ने राशन दुकानों की जांच कीगेहूं व चावल की गुणवता की भी हुई जांच , लाभुकों से ली गई जानकारी

बिहार न्यूज़ डेस्क भारतीय खाद्य निगम, नई दिल्ली के अवर सचिव अजय कुमार सिंह ने जिले के विभिन्न प्रखंड व नगर निकायों स्थित जन वितरण प्रणाली के दुकानों का निरीक्षण व जांच  किया. जांच से दिनभर पीडीएस विक्रेताओं में खलबली मची रही. आनन- फानन में पंजियों के साथ ही सभी अभिलेखों को एकत्रित किया गया, ताकि किसी प्रकार की कोई त्रुटि न रह जाए.

इधर, जांच के क्रम में सभी निरीक्षित जन वितरण प्रणाली दुकानों में संधारित पंजियों व अभिलेखों की जांच के साथ ही भंडार पंजी के अनुसार दुकान में भंडारित खाद्यान्न का मिलान किया गया. इसके साथ ही गेहूं व चावल की गुणवता की भी जांच की गयी. इसी क्रम में जन वितरण प्रणाली दुकानों की जांच के क्रम में राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम, 2013 के चयनित लाभुकों से भी पूछ-ताछ की गई. इस दौरान लाभुकों के द्वारा बताया कि विभागीय प्रावधान के अनुरूप दिसम्बर माह में पीएचएच योजना में प्रत्येक सदस्य को एक किलो ग्राम गेंहू व 4 किलो ग्राम मुफ्त प्राप्त हुआ है. वहीं , अन्त्योदय योजना के लाभुकों को प्रति परिवार 7 किलो ग्राम गेहूं व 28 किलो ग्राम चावल मुफ्त प्राप्त हुआ है. जन वितरण प्रणाली दुकानों में संचालित योजनाओं की पंचायत व वार्ड स्तर पर गठित सर्तकता -सह- निगरानी समिति के सदस्यों का नाम व मोबाईल नंबर प्रदर्शित रहने व दुकान के सूचना पट्ट व मूल्य-सह-भंडार प्रदर्शन पट्ट का अवलोकन किया गया. मौके पर डीएसओ समरेन्द्र प्रताप, भारतीय खाद्य निगम हाजीपुर के एरिया मैनेजर,जीरादेई के एमओ अर्जुन कुमार, हसनपुरा के एमओ राजन कुमार पांडेय समेत अन्य एमओ मौजूद थे.
जीरादेई व सिसवन प्रखंड स्थित दुकानों की जांच
आजादी के अमृत महोत्सव के तहत सीवान पहुंचे भारतीय खाद्य निगम के अवर सचिव ने सीवान सदर प्रखंड के अलावा जीरादेई व सिसवन प्रखंड में जन वितरण प्रणाली के दुकानों की जांच की. नगर परिषद के वार्ड 3 में बुधदेव चौधरी व वार्ड 30 में रमेश प्रसाद जबकि जीरादेई प्रखंड के जीरादेई पंचायत में हरेन्द्र मांझी, तितरा में गणेश प्रसाद व सिसवन के नया गांव पंचायत में विरेन्द्र भारती के दुकानों का निरीक्षण व जांच की गई. इस दौरान विभागीय प्रावधान के अनुरूप सूचना पट्ट व मूल्य सह-भंडार प्रदर्शन पट्ट प्रदर्शित रहने, उसमें सभी वांछित सूचना अंकित रहने व लाभुकों के बीच विभाग द्वारा संचालित योजनाओं का प्रचार-प्रसार के लिए लगाए गए फ्लैक्स व बैनर का निरीक्षी पदाधिकारी ने जानकारी ली गई. वहीं इसके अलावा कई अन्य चीजों के बारे में बताया गया.


सिवान न्यूज़ डेस्क
 

Share this story