Samachar Nama
×

Shimla शिमला में होगा राष्ट्रीय आईपीएस महिला सम्मेलन
 

Shimla शिमला में होगा राष्ट्रीय आईपीएस महिला सम्मेलन

हिमाचल प्रदेश न्यूज़ डेस्क, अब हिमाचल में 21 और 22 अगस्त को महिला पुलिस अधिकारियों का राष्ट्रीय सम्मेलन होगा। इसमें केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह मौजूद हो सकते हैं। यह राष्ट्रीय स्तर का सम्मेलन केंद्रीय गृह मंत्रालय, पुलिस अनुसंधान और विकास ब्यूरो (बीपीआरएंडडी) और हिमाचल पुलिस के सहयोग से आयोजित किया जाएगा। इसमें 250 महिला कांस्टेबल से लेकर डीजीपी और पैरा मिलिट्री ऑफिसर शामिल होंगे। यह सम्मेलन पहले 5 और 6 अगस्त को होने वाला था, लेकिन केंद्रीय गृह मंत्री के व्यस्त कार्यक्रम के कारण स्थगित कर दिया गया था।

शिमला में यह 10वां सम्मेलन होगा। देश की महिला पुलिस अधिकारी विभिन्न मुद्दों पर अनुभव साझा करेंगी। एडीजी विजिलेंस जेल सतवंत अटवाल को आयोजन समिति का अध्यक्ष बनाया गया है। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय कार्यक्रम में विभिन्न राज्यों की महिला पुलिस अधिकारियों और महिला आरक्षकों की सूची अभी आनी बाकी है.

तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। पहला सम्मेलन साल 2002 में हुआ था। इसमें थाने में महिलाओं के लिए शौचालय का मुद्दा उठाया गया था। इसके बाद तत्कालीन उपप्रधानमंत्री लालकृष्ण आडवाणी ने प्रत्येक थाने के लिए 90-90 हजार रुपये जारी किए थे। महिलाओं के लिए जिलों में एसएचओ बनाने की बात कही गई। हिमाचल के सोलन में पहली महिला एसएचओ की सगाई हुई थी।

शिमला न्यूज़ डेस्क!!!

Share this story