Samachar Nama
×

Shimla दिल्ली में आज हिमाचली हितों की पैरवी करेंगे जयराम: केंद्रीय वित्त मंत्री के साथ बैठक; जीएसटी प्रतिपूर्ति राशि बहाल करने की मांग करेंगे

​​​​​​​

Shimla दिल्ली में आज हिमाचली हितों की पैरवी करेंगे जयराम: केंद्रीय वित्त मंत्री के साथ बैठक; जीएसटी प्रतिपूर्ति राशि बहाल करने की मांग करेंगे

हिमाचल प्रदेश न्यूज़ डेस्क, हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर आज दिल्ली में प्रदेश के हितों की पैरवी करेंगे। केंद्रीय वित्त मंत्रालय निर्मला सीता रमन द्वारा दिल्ली में बुलाई गई बैठक में जय राम ठाकुर जीएसटी प्रतिपूर्ति राशि जारी रखने समेत कई अन्य मांगें रखेंगे.

आपको बता दें कि इस साल जून के महीने से जीएसटी प्रतिपूर्ति राशि बंद हो गई है। देश में जीएसटी लागू होने के बाद से हिमाचल को हर साल 3500 से 4000 करोड़ रुपए की प्रतिपूर्ति राशि मिल रही है। अब इसके बंद होने से राज्य सरकार संकट में है, क्योंकि हिमाचल पर पहले ही 65 हजार करोड़ से ज्यादा का कर्ज हो चुका है.

राज्य की अपनी आय के सीमित संसाधन होने के कारण राज्य सरकार आर्थिक संकट से जूझ रही है और कर्मचारियों का लगभग 10 हजार करोड़ का बकाया भुगतान नहीं कर पा रही है. विकास कार्यों के लिए बजट की कमी है। ऐसे में मुख्यमंत्री पहाड़ी राज्य का तर्क देते हुए जीएसटी प्रतिपूर्ति राशि बहाल करने का अनुरोध करेंगे.

इसी तरह नए उद्योगों के लिए पूंजी निवेश सब्सिडी बहाल करने की मांग भी केंद्रीय वित्त मंत्री के समक्ष रखी जाएगी. राज्य में एयर कनेक्टिविटी और हेली एंबुलेंस की मांग भी रखी जाएगी, ताकि अगले वित्तीय वर्ष 2023-24 के केंद्रीय बजट में इनके लिए कुछ उम्मीद की जा सके.

सीएम सरकारी हेलीकॉप्टर से दिल्ली के लिए रवाना हुए

केंद्रीय वित्त मंत्री से मुलाकात के लिए मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर कल शाम ही दिल्ली पहुंच गए हैं. चुनाव आयोग की अनुमति के बाद वे सरकारी हेलीकॉप्टर से दिल्ली के लिए रवाना हुए. उनके साथ अपर वित्त सचिव प्रबोध सक्सेना भी दिल्ली गए हैं.
शिमला न्यूज़ डेस्क!!!
 

Share this story