Samachar Nama
×

Shimla नगर निगम के 7 वार्ड रद्द सीएम सुक्खू ने पिछली जयराम सरकार के फैसले को पलटा, वार्डों की संख्या बढ़कर हुई 34; अध्यादेश जारी

Shimla नगर निगम के 7 वार्ड रद्द सीएम सुक्खू ने पिछली जयराम सरकार के फैसले को पलटा, वार्डों की संख्या बढ़कर हुई 34; अध्यादेश जारी

हिमाचल प्रदेश न्यूज़ डेस्क, हिमाचल के शिमला में सुक्खू सरकार ने नगर निगम चुनाव से पहले बनाए गए 7 वार्डों को रद्द कर दिया है. ये पिछली जयराम सरकार के दौरान बने थे। सुक्खू सरकार ने फैसला बदलते हुए आदेश जारी कर दिए हैं। आदेश के तहत बढ़ाए गए 41 वार्डों को फिर से घटाकर 34 कर दिया गया है।

पिछली जयराम सरकार ने नगर निगम अधिनियम में संशोधन कर शिमला नगर निगम के वार्डों की संख्या बढ़ाकर 41 कर दी थी. राज्य निर्वाचन आयोग अब आदेश की प्रति मिलने के बाद शिमला नगर निगम के 34 वार्डों की अपनी अगली प्रक्रिया शुरू करेगा.

पिछली जयराम सरकार द्वारा बनाए गए शिमला नगर निगम के 7 नए वार्डों में से शांकली, लोअर खलीनी, लोअर विकासनगर, ब्रॉकहोस्ट, कुसुम्पति-2, ढींगुधर, लोअर कृष्णा नगर को नया वार्ड बनाया गया है. आज सरकार ने इसे निरस्त कर अध्यादेश लागू कर दिया है।

आरक्षण रोस्टर नए सिरे से लागू किया जाएगा
इस अध्यादेश के लागू होने के बाद शिमला के 34 वार्डों में नए सिरे से आरक्षण रोस्टर बनाया जाएगा। साथ ही सभी वार्डों की वोटर लिस्ट भी नए सिरे से तैयार की जाएगी।

शिमला नगर निगम चुनाव का मामला फिर लटका है
आदेश के लागू होने के बाद शिमला नगर निगम चुनाव का मामला एक बार फिर आगे बढ़ गया है। शिमला नगर निगम के 41 वार्डों के आधार पर चुनाव मार्च के अंत में प्रस्तावित हैं। ये चुनाव देर से हो रहे थे। अब राज्य सरकार 7 वार्डों को निरस्त कर अध्यादेश लागू करने के बाद 34 वार्डों की पूरी प्रक्रिया फिर से शुरू करेगी. जिसमें 2 से 3 महीने का समय लग सकता है।
शिमला न्यूज़ डेस्क!!!

Share this story