Samachar Nama
×

Sawai madhopur प्रदेश में एक महीना पहले आएगी सर्दी
 

Sawai madhopur प्रदेश में एक महीना पहले आएगी सर्दी

राजस्थान न्यूज डेस्क, राजस्थान समेत उत्तर भारत के कई हिस्सों में इस साल सर्दी समय से पहले दस्तक दे सकती है। उत्तर भारत में मानसून की देरी से प्रस्थान और समय से पहले बर्फबारी इस बात का संकेत दे रही है।

पिछले दो दिनों से हिमाचल प्रदेश के कई हिस्सों में बारिश के साथ अच्छी बर्फबारी हुई है। आमतौर पर यह बर्फबारी अक्टूबर या नवंबर के आखिरी हफ्ते में ही देखने को मिलती है।

हिमाचल प्रदेश के सबसे ऊंचाई वाले इलाके लाहौल स्पीति, किन्नौर में पहले भी 3 इंच बर्फबारी हुई है, जिससे वहां का तापमान सामान्य से 4 से 6 डिग्री सेल्सियस कम हो गया है। मौसम विज्ञानियों के मुताबिक इस बर्फबारी का असर राजस्थान में भी देखने को मिलेगा.

इससे न सिर्फ सर्दी जल्दी आ सकती है, बल्कि रिकॉर्ड भी टूट सकता है। जानकारों के मुताबिक इस बार सर्दी 120 दिन से ज्यादा रहने की संभावना है।

मध्य अक्टूबर से ही सर्द रातें शुरू हो सकती हैं और रात का न्यूनतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस से नीचे जा सकता है।

आखिर सर्दी का मौसम इतनी जल्दी क्यों आ सकता है?

मौसम विज्ञानियों के मुताबिक, मानसून ने अभी देश के ज्यादातर हिस्सों को नहीं छोड़ा है। राजस्थान के कई जिलों में अब भी बारिश का सिलसिला जारी है। मानसून जितना लंबा चलेगा, वातावरण में उतनी ही अधिक नमी लंबे समय तक बनी रहेगी। इस बार लंबे मानसून के कारण नमी स्थिर बनी हुई है।

वहीं, सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ (उत्तरी हवाओं) के कारण पर्वतीय क्षेत्रों में हिमपात शुरू होने से सर्दी का असर जल्द ही शुरू हो जाएगा और लंबे समय तक रहेगा।

सवाई माधोपुर न्यूज डेस्क!!!

Share this story