Samachar Nama
×

Ranchi संक्रमण व मौसमी बीमारी ने रोका वैक्सिनेशन
 

Ranchi संक्रमण व मौसमी बीमारी ने रोका वैक्सिनेशन

झारखण्ड न्यूज़ डेस्क टीकाकरण को आगे बढ़ाने में संक्रमण एक रोड़ा बनता जा रहा है। संक्रमण की बढ़ती संख्या के कारण लोग टीकाकरण केंद्र तक नहीं पहुंच पा रहे हैं। ज्यादातर लोग मौसमी बीमारियों से ग्रसित होते हैं। ऐसे में बीमार लोग टीकाकरण कराने से कतराते हैं। अब एक बार फिर टीकाकरण का लक्ष्य समय पर पूरा नहीं हो सका। झारखंड शुरू से ही लक्ष्य हासिल करने में पिछड़ गया है.

दिसंबर के पहले सप्ताह में मुख्यमंत्री ने राज्य में टीकाकरण की समीक्षा की. उन्होंने स्वास्थ्य विभाग को निर्देश दिया कि सभी मामलों में 20 जनवरी तक शत-प्रतिशत आबादी को पहली खुराक दी जाए। इसके बाद विभाग ने सभी जिलों के डीसी को पत्र लिखकर टीकाकरण का लक्ष्य हासिल करने और 26 जनवरी को प्रदेश में उपलब्धियां गिनने के लिए 15 जनवरी की समयसीमा दी है. लेकिन अब ग्रहण इसलिए है क्योंकि टीकाकरण लक्ष्य को पूरा करने में लोगों ने खुद जिला प्रशासन का साथ नहीं दिया.

10 दिसंबर तक राजधानी में 76.28% आबादी यानी 1625584 लोगों को वैक्सीन की पहली खुराक मिल चुकी थी. उस लिहाज से 36 दिनों में केवल 505351 लोगों को वैक्सीन की पहली खुराक मिलनी थी। यहां 35 दिन पूरे होने के बावजूद 2 लाख 69 हजार 3 लोग बची हुई पहली खुराक से वंचित हैं।

राँची न्यूज़ डेस्क

Share this story