Samachar Nama
×

Ranchi झारखंड के पेयजल एवं स्वच्छता विभाग अगले साल 61.18 लाख परिवारों को नल से जल
 

Ranchi झारखंड के पेयजल एवं स्वच्छता विभाग अगले साल 61.18 लाख परिवारों को नल से जल


झारखण्ड न्यूज़ डेस्क, झारखंड के पेयजल एवं स्वच्छता विभाग के मंत्री मिथिलेश ठाकुर ने कहा कि सरकार के प्रयास से राज्य के 17.89 लाख ग्रामीणों के यहां नल के जरिए शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराया जा रहा है. वर्तमान सरकार के गठन के पूर्व राज्य के 3.45 लाख ग्रामीणों के घर तक नल से जल पहुंचा था. वर्ष 2024 में 61.18 लाख ग्रामीण परिवार को नल से जल की सुविधा मुहैया हो जाएगी.

अभियंताओं की कार्यकुशलता और तकनीकी ज्ञान का परिणाम है कि हम पारम्परिक ऊर्जा के स्थान पर सौर ऊर्जा का अभिनव प्रयोग पेयजलापूर्ति एवं सिंचाई योजना के लिए कर रहे हैं. पीएचइडी मंत्री  डोरंडा के इंजीनियर्स भवन में द इंस्चीट्यूशन ऑफ इंजीनियर्स झारखंड चैप्टर की ओर से वाटर सिक्योरिटी विषय पर आयोजित दो दिनी ऑल इंडिया सेमिनार के उद्घाटन के मौके पर बोल रहे थे. उन्होंने कहा कि संस्था की 15 अभियंत्रण शाखा के अभियंता एकजुट होकर ज्ञान-विज्ञान को साझा कर रहे हैं. यह राष्ट्र के विकास के लिए जरूरी है. जल संसाधन विभाग की ओर से कई पुरानी सिंचाई योजना का जीर्णोद्धार कर सिंचित क्षेत्र में उल्लेखनीय वृद्धि की गई है. गंगा और सोन समेत अन्य नदियों से पाइप लाइन के जरिए दूरस्थ क्षेत्र में पानी पहुंचाने का काम प्रगति पर है. एमआइ आलम ने आगतों का स्वागत किया. कार्यक्रम में कोल्हान के आयुक्त मनोज कुमार, चंद्रकांत रायपल, शिवानंद राय, कर्नाटक के मुख्य अभियंता माधव ने विभिन्न पहलुओं पर प्रकाश डाला.
तकनीकी सत्र में कई मसले पर हुई चर्चा
सेमिनार का तकनीकी सत्र अभियंता प्रमुख नागेश मिश्रा की अध्यक्षता में आरंभ हुआ. इसमें एके सिंह, आलोक कुमार, रवींद्र कुमार शंकर, सूर्यप्रकाश, अशोक कुमार दास, एसएन राजू ने जल सुरक्षा वर्तमान और भविष्य की चुनौती पर अपने विचार रखे. दूसरे सत्र में अभियंता प्रमुख आरपी शर्मा की अध्यक्षता में पीके सिंह, अनिल प्रसाद, डॉ एके सिंह, पीके सिंह, अनिल प्रसाद, माधव, डॉ एके सिंह, पीके सिंह, कुमार अरविन्द, आरएस तिग्गा, अरुण राय, लोकेश रंजन, डॉ डीके सिंह समेत कई राज्य की महत्वपूर्ण जल परियोजना से जुड़े कई अभियंताओं ने विचार रखे. सेमिनार के राष्ट्रीय संयोजक शिवानंद राय ने बताया कि दूसरे दिन का सत्र  दिन के साढ़े नौ बजे से आरंभ होगा.

राँची न्यूज़ डेस्क !!!
 

Share this story